राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सुख-समृद्धि और खुशहाली के साथ मनाया गया अनंत चतुदर्शी पर्व

श्रद्धा भक्तिभाव के साथ गुरुवार को अनंत चतुर्दशी मनाया गया. भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. अनंत भगवान की पूजा के बाद चौदह गांठ वाले सूत्र को अनंत भगवान का स्वरूप मान कर पुरुष श्रद्धालुओं ने दाएं और महिलाओं श्रध्दालुओं ने बाएं बाजू पर धारण किया.

By

Published : Sep 12, 2019, 10:47 PM IST

जैसलमेर न्यूज, jaisalmer news

पोकरण (जैसलमेर). कस्बे में अनंत चतुर्दशी का पर्व गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ परंपरागत रूप से मनाया गया. पुरुषों और महिलाओं ने भगवान विष्णु के अवतार अनंत भगवान की पूजा-अर्चना कर कथा की.

धूमधाम से मनाया गया अनंत चतुदर्शी पर्व

वहीं दिनभर उपवास रखकर परिवार में सुख-समृद्धि, अमन-चैन और शांति के लिए प्रार्थना भी की. इस मौके पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी लोगों के घरों और सार्वजनिक स्थलों पर परंपरागत रूप से अनंत भगवान की कथा का वाचन किया गया और विधि विधान के साथ अनंत भगवान की पूजा-अर्चना की गई.

पढ़े: गैर प्रशासनिक सेवा से IAS चयन के विरोध में उतरे RAS, मुख्य सचिव को दिया ज्ञापन

श्रद्धालुओं ने कथा श्रवण कर 14 गांठे लगाकर सूत के नए धागे को पुरुषों ने अपनी दाई भुजा और महिलाओं ने अपनी बाई भुजा पर धारण करके पुराने धागे का विधिवत परित्याग कर सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की. वहीं दिनभर उपवास और कथा के बाद आरती करने के बाद लोगो ने दान-पुण्य किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details