राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 4, 2020, 2:05 PM IST

ETV Bharat / state

जैसलमेर: पाकिस्तान से आने वाली टिड्डियों पर होगी एयर स्ट्राइक, सीमा पर तैनात हेलीकॉप्टर

टिड्डी नियंत्रण के लिए माउटेंड स्प्रेयर ट्रैक्टर, ड्रोन के बाद अब हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. शनिवार को हेलीकॉप्टर के जरिए जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र में एक बड़े टिड्डी दल पर छिड़काव किया गया है. वहीं टिड्डियों के सफाया के लिए अब वायुसेना की भी मदद ली जा रही है. इसके लिए एयर फोर्स ने अपने तीन एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को मॉडिफाइड किया है.

Jaisalmer news, grasshopper attack, Air strike
पाकिस्तान से आने वाली टिड्डी पर होगी एयर स्ट्राइक

जैसलमेर. पिछले वर्ष राजस्थान के साथ-साथ कई राज्यों में तबाही की दास्तां लिखने के बाद पिछले करीब दो महीनों से पाकिस्तान से लाखों की तादाद में आई टिड्डियों ने भारत के कई राज्यों में किसानों की फसलों को बर्बाद करने लगी हैं. इनके आंतक के खात्मे के लिए केंद्र सरकार अब जमीन के बजाए आसमान से इन पर हमला करने जा रही है. किसानों पर कहर बरपा रही इन टिड्डियों पर अब एयर स्ट्राइक के जरिए काबू पाने की तैयारी है और इसके लिए टिड्डियों पर अब हेलीकॉप्टर के जरिए कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा.

पाकिस्तान से आने वाली टिड्डी पर होगी एयर स्ट्राइक

टिड्डी नियंत्रण के लिए माउटेंड स्प्रेयर ट्रैक्टर, ड्रोन के बाद अब हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. शनिवार सुबह एक हेलीकॉप्टर जैसलमेर पुलिस लाइन मैदान के हेलीपैड पर उतरा. इसके बाद जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र में एक बड़े टिड्डी दल पर छिड़काव किया गया. जानकारी के अनुसार निजी कम्पनी सार एविएशन का बेल 206 हेलिकॉप्टर जैसलमेर पहुंचा है, जिसमें एक बार में 250 लीटर कीटनाशक का स्प्रे 50 हेक्टेयर क्षेत्र में किया सकता है. इसमें पायलट के नीचे दोनों तरफ स्प्रे करने की सुविधा होती है.

यह भी पढ़ें-Corona Update : प्रदेश में 390 नए पॉजिटिव केस, 10 मरीजों की मौत, संक्रमितों का कुल आंकड़ा पहुंचा 19,052 पर

कंपनी से हुए करार के तहत 60 दिनों में इसकी 100 घंटे की उड़ान अनिवार्य है. इससे पहले एक हेलीकॉप्टर बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस पर तैनात है. जरूरत के आधार पर इसे बाड़मेर के साथ ही जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और नागौर जिलों में टिड्ड‌ी नियंत्रण के लिए काम में लिया जाएगा. वहीं टिड्डियों के सफाया के लिए अब वायुसेना की भी मदद ली जाएगी. इसके लिए एयरफोर्स ने अपने तीन एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को मॉडिफाइड किया है. ये हेलीकॉप्टार महज 40 मिनट में 750 हेक्टेयर क्षेत्र में 800 लीटर कीटनाशक का छिड़काव करेगा. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम तक वायुसेना का ये हेलीकॉप्टर भी जैसलमेर पहुंच जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details