राजस्थान

rajasthan

जैसलमेर पहुंचे राजस्थान सरकार के 2 कैबिनेट मंत्री, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

By

Published : Jun 10, 2021, 10:13 PM IST

राजस्थान सरकार के ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहित्य एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बी डी कल्ला और अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद गुरुवार को जैसलमेर दौरे पर रहे. उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला और सालेह मोहम्मद न्यूज,  जैसलमेर पहुंचे कैबिनेट मंत्री , Cabinet Minister BD Kalla and Saleh Mohammad News,  cabinet minister reached jaisalmer
जैसलमेर पहुंचे कैबिनेट मंत्री

जैसलमेर. राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला और सालेह मोहम्मद ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में पानी, बिजली के अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर आशीष मोदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

ऊर्जा मंत्री ने दिए ये निर्देश

⦁ ऊर्जा मंत्री ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को समय पर पीने का पानी और बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुचारू रूप से करें ताकि उन्हें पानी, बिजली की समस्या नहीं रहे.

⦁ जलदाय विभाग के नलकूपों को 15 दिन में विद्युत कनेक्शन कराएं.

⦁ फीडर सेग्रीगेशन कार्य के अन्तर्गत जिन फीडर पर नलकूप ज्यादा हैं, उनमें घरेलू फीडर प्राथमिकता से करने के निर्देश.

⦁ जनप्रतिनिधियों की सलाह लेकर कार्य करने पर जोर दिया.

पढ़ें:पशुपालन, गोपालन और RCDF की समीक्षा, प्रदेश में डेयरी क्षेत्र का हो बड़े पैमाने पर विस्तार : सीएम गहलोत

⦁ अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि आंधी और तूफान के कारण जो पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनको सात दिवस में दुरुस्त कर विद्युत आपूर्ति सुचारू कराएं. यह हिदायत भी दी कि यहां कि परिस्थितियों को देखते हुए आंधियों के सीजन में टीमें अधिक संख्या में गठित कर त्वरित गति से विद्युत व्यवधान को सही कराएं.

⦁ ब्लॉक विद्युत सप्लाई कार्य में भी गति लाने के साथ ही सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश

⦁ जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पेयजल आपूर्ति के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें.

⦁ कन्सीजेन्सी प्लान के अन्तर्गत टेन्करों से पेयजल आपूर्ति करके लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करवाने, जल जीवन मिशन के कार्य के दौरान और नहरबंदी को ध्यान में रखते हुए पानी स्टोरेज की क्षमता के लिए अधिक से अधिक डिग्गियों के निर्माण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए

⦁ पोकरण फलसूण्ड पेयजल लिफ्ट योजना के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए. मंत्री ने कहा कि इस योजना से जुड़े गांव को पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं ताकि योजना का लाभ लोगों को मिले.

⦁ जल जीवन मिशन के कार्य को भी समयसीमा के अन्तर्गत करते हुए घर-घर पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने पर विशेष जोर दिया.

⦁ भूजल विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे नलकूप खोदते समय उसमें पानी के रिचार्ज की व्यवस्था का प्रावधान भी करें ताकि पानी का स्तर पर्याप्त मात्रा में बना रहे.

⦁ पेयजल के हिसाब से डार्क जोन को सही जोन में बदलने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए.

पढ़ें:राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर टिकी सबकी निगाहें, सियासी हलकों में चर्चा...क्या Pilot Camp करेगा शक्ति प्रदर्शन

नहरी क्षेत्र में सिंगल फेस विद्युत कनेक्शन जारी करें

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने ऊर्जा मंत्री को कहा कि जैसलमेर नहरी क्षेत्र में सिंगल फेस के विद्युत कनेक्शन की स्वीकृति जारी कराएं ताकि यहां भी गंगानगर की तरह किसानों को सिंचाई की सुविधा मिले.

उन्होंने मोहनगढ़ 132 केवी जीएसएस के लिए उपकरण एवं अन्य सामग्री निगम स्तर से उपलब्ध करवाकर शीघ्र ही चालू करने, किसानों द्वारा कृषि कनेक्शनों के लिए, जो उपकरण लगाये जाते हैं, उसकी अनुमति देकर उन्हें पुनर्भरण के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था करवाने की आवश्यकता भी जताई.

पेयजल स्कीम से नहीं जुड़े गांव-ढ़ाणियों के लिए कार्य योजना प्रस्तुत करें अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर की स्थिति को देखते हुए स्वीकृत हुए 132 केवी जीएसएस के कार्यों को त्वरित गति से कराने पर जोर दिया. उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि वे अपने सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं को पाबंद करें कि वे लोगों के फोन उठाएं. बिजली समस्या का समाधान समय पर कराएं. उन्होंने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि जिले में कितने गांव व ढाणियां अब भी पेयजल स्कीम से नहीं जुड़ी हैं, उसकी कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details