राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर के आमेर महल में योग शिविर आयोजित...बच्चे, बुर्जुगों के साथ विदेशी सैलानियों ने भी लिया हिस्सा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को पूरे देश भर में योग शिविर आयोजित किए गए. जयपुर में आमेर महल के दिल-ए-आराम बाग में पर्यटन और पुरातत्व विभाग की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें लोगों ने काफी बढ़-चढ़कर भाग लिया.

By

Published : Jun 21, 2019, 1:02 PM IST

जयपुर के आमेर महल में योग शिविर आयोजित

जयपुर. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जयपुर में कई जगहों पर योग शिविर का आयोजन हुआ. इस अवसर पर शहर के आमेर महल के दिल-ए-आराम बाग में पर्यटन और पुरातत्व विभाग की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया. पर्यटन और पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ जयपुर शहर के होटल व्यापारियों और स्थानीय लोगों ने भी बढ़ चढ़कर योगा किया.

गौर करने वाली बात ये है कि योग शिविर में विदेशी सैलानियों ने भी योगा किया जिसके जरिये स्वास्थ्य लाभ लिया. योगा शिविर में प्राणायाम, कपालभाती, खड़े होकर किए जाने वाले आसन, बैठकर किए जाने वाले आसन, पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में योगा करवाया गया. योग पद्धति ऐसी पद्धति हैं जिससे दिल, दिमाग और मन संतुलित होता है. जाहीर हैं कि इस भागदौड़ के जीवन में योगा करना बहुत ही जरूरी है.

जयपुर के जय महल पैलेस की ओर से योग शिविर में योगाभ्यास करवाया गया. योग गुरु पूर्णिमा सोनी ने बताया कि योगा मनुष्य को लंबी आयु प्रदान करता है. योग भारत की प्राचीन परंपरा हैं, जो हजारों वर्षों से चली आ रही है. योगा से दिमाग और शरीर स्वस्थ रहता है. योग से शरीर की बीमारियां खत्म होती है. सभी को रोजाना योगा करना चाहिए. जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सकें. योगा भागदौड़ की इस जिंदगी में तनावपूर्ण जीवन को तनावमुक्त बनाता है. उन्होंने सभी को योगा के महत्व के बारे में बताते हुए रोजाना योग करने की सलाह दी.

जयपुर के आमेर महल में योग शिविर आयोजित

पर्यटन विभाग के डायरेक्टर डॉ. भंवरलाल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पर्यटन विभाग के आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट और जय महल पैलेस के सहयोग से योग शिविर का आयोजन किया गया हैं. आमेर महल के दिल-ए-आराम बाग में सुबह 7 से 8 बजे तक योग के विभिन्न आसनों में योगा करवाया गया. शिविर में योगा के फायदों के बारे में भी बताया गया है.

योग शिविर में पहुंचे लोगों ने अपने जीवन में स्वस्थ रहने के गुर सीखे. जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं कि लोग योगा करने के बाद सभी ने अपने-अपने योगा अनुभव बताएं. लोगों ने बताया कि योगा से बहुत शांति मिलती है. योगा करने से शरीर में ताजगी महसूस होती है. योगा से शरीर की बीमारियां भी खत्म होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details