राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान के 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश से लौटता हुआ मानसून अब अपना कहर बरपा रहा है. वहीं मौसम विभाग के द्वारा 27 सितंबर को प्रदेश के 8 जिलों में बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की हुई है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मानसून 20 सितंबर तक सक्रियता रहना था, लेकिन अभी तक सक्रिय बना हुआ है.

By

Published : Sep 26, 2019, 8:34 AM IST

rajasthan weather news, जयपुर मौसम अपडेट

जयपुर.प्रदेश से जाता हुआ मानसून अपना कहर बरपा रहा है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश थमने का नाम ही नहीं ले रही है. बात करें राजधानी की तो यहां बीते कुछ दिनों से बारिश नहीं देखी गई. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर भारी बारिश होगी. चेतावनी केवल 27 सितंबर को जारी की गई है.

8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बता दें कि प्रदेश में इस बार मानसून ने 7 दिन की देरी से दस्तक दी थी. जिसके बाद मानसून थोड़ा धीरे ही सक्रिय हुआ था. लेकिन जाता हुआ मानसून राजस्थान पर इतना मेहरबान हुआ है कि प्रदेश भर में औसत से 40 से अधिक फीसदी तक बारिश देखी गई है.

प्रतापगढ़ एकमात्र ऐसा जिला रहा कि जहां 1500 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मानसून 20 सितंबर तक सक्रिय रहना था. लेकिन मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है. बता दें कि यह समय किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इस समय किसान अपनी बाजरे की फसलों को भी काटते हैं. ऐसे में बारिश होने की वजह से किसान काफी निराश भी हैं, क्योंकि बारिश की वजह से फसलें बर्बाद भी हो रही है.

पढ़ें: रामोजी राव को सौंपा गया IBC 2019 इनोवेशन अवार्ड, देखें वीडियो

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट-
प्रदेश में 27 सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद और कोटा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इनमें से कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट विभाग की ओर से जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details