राजस्थान

rajasthan

जयपुर: बीज वितरण में मनमानी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Oct 27, 2020, 11:37 AM IST

चाकसू के गिरधारीलालपुरा में चने के बीज वितरण में वितरकों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है. ग्रामीणों ने आरोप है कि सहायक कृषि अधिकारी और ग्राम पंचायत में पदस्थापित कृषि पर्यवेक्षकों की मिलीभगत से बीजों का वितरण प्रभावशाली व्यक्तियों के बीच किया गया है.

Chaksu news, seed distribution, Villagers submitted memorandum
बीज वितरण में मनमानी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

चाकसू (जयपुर).क्षेत्र के गिरधारीलालपुरा गांव में चने के बीज वितरण में मनमानी का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से मिलकर ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में बताया गया है कि गांव गिरधारीलालपुरा में किसानों को निशुल्क वितरण किए जाने वाले चने के बीज में वितरकों द्वारा मनमानी की जा रही है. इस कारण जरूरतमंद काश्तकारों को बुवाई के लिए बीज नहीं मिल पा रहा है. ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि गिरधारीलालपुरा में राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवार के किसानों और लघु सीमांत कृषक को चने के बीजों का वितरण किया जाना था.

आरोप है कि सहायक कृषि अधिकारी और ग्राम पंचायत में पदस्थापित कृषि पर्यवेक्षकों की मिलीभगत से इसका वितरण प्रभावशाली व्यक्तियों को दिया गया है. ऐसे में बीपीएल परिवार के किसान और लघु सीमांत कृषकों को कृषि कार्यालय चाकसू के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. ज्ञापन देने पहुंचे किसानों का कहना है कि जब कृषि अधिकारी कार्यालय चाकसू में बीज लेने पहुंचे तो सहायक कृषि अधिकारी ने कहा कि बीज शनिवार को ही वितरण हो चुका है. अब निशुल्क बीज नहीं उपलब्ध हो पाएगा.

यह भी पढ़ें-पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के लिए सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

ग्राम सेवक भी स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में क्षेत्र के जरूरतमंद किसानों को निशुल्क चने का बीज नहीं मिलने से बुवाई का कार्य प्रभावित हो रहा है. गिरधारीलालपुरा के बीपीएल सहित अन्य काश्तकारों को चने के बीच के लिए भटकना पड़ रहा है. इस संबंध में ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन भेजकर गांव में बीज वितरण करवाने की मांग की है. किसान कैलाश मीणा, छोटेलाल, लालाराम, कालूराम, बाबूलाल मीणा, धन्नालाल मीणा, बनवारीलाल, रामधन मीणा, पप्पू लाल सहित कई ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से बीज वितरण व्यवस्था की जांच और इसे सुचारू करवाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details