राजस्थान

rajasthan

अंडर-11 टेबिल टेनिस में उत्कर्ष बने स्टेट चैंपियन, अब नेशनल में राजस्थान का करेंगे प्रतिनिधित्व

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 11, 2024, 8:50 AM IST

उदयपुर में हुई 68वीं राज्य स्तरीय स्टेट सब जूनियर टेबिल-टेनिस प्रतियोगिता में जयपुर के उत्कर्ष महावीर ने गोल्ड मेडल जीता है. अब उत्कर्ष इंदौर में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेगा.

Utkarsh becomes state champion in under-11 table tennis
68वीं राज्य स्तरीय स्टेट सब जूनियर टेबिल-टेनिस प्रतियोगिता का विजेता

अंडर-11 टेबिल टेनिस में उत्कर्ष बने स्टेट चैंपियन

जयपुर.उदयपुर में हुई 68वीं राज्य स्तरीय स्टेट सब जूनियर टेबिल-टेनिस प्रतियोगिता आयोजित की गई. इस प्रतियोगिता में जयपुर के उत्कर्ष महावीर ने गोल्ड मेडल जीता है. 10 साल का उत्कर्ष अब इंदौर में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेगा. उत्कर्ष का सपना है कि वो एक दिन देश के लिए खेले और देश का नाम रोशन करें.

2 बार के स्टेट चैंपियन को हराया : उत्कर्ष बताता है कि 2 साल पहले पापा बृजेन्द्र प्रसाद और मम्मी शिल्पा वर्मा ने उसे टेबिल टेनिस खेलने के लिए प्रेरित किया. शुरुआत में तो कुछ अधिक लगाव नहीं रहा, लेकिन समय के साथ उसे खेलने में मजा आने लगा. एक साल की प्रैक्टिस के बाद ही उसने जुलाई 2023 जोधपुर में हुए टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता. इसके बाद अगस्त में अजमेर और अक्टूबर में जयपुर में हुई प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता. जनवरी 2024 में उदयपुर में हुई 68वीं राज्य स्तरीय स्टेट सब जूनियर टेबिल-टेनिस प्रतियोगिता में 2 बार के स्टेट चैम्पियन को हराते हुए उत्कर्ष ने गोल्ड हासिल किया. उत्कर्ष का कहना है कि उसका सपना है कि वो एक दिन देश के लिए खेले. उत्कर्ष महाराजा सवाई मानसिंह विद्यालय में कक्षा 4 का विद्यार्थी है. उसने कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिए वो जी-जान से मेहनत करेगा.

उत्कर्ष ने 2 बार के स्टेट चैंपियन को हराया

इसे भी पढ़ें :राजस्थान में स्पोर्ट्स का इंफ्रास्ट्रक्चर ग्राम पंचायत लेवल तक बढ़ाया जाएगा- दीया कुमारी

2 साल की कड़ी मेहनत लाई रंग : उत्कर्ष के कोच राहुल महावर बताते हैं कि इस तरह की प्रतिभा बहुत कम बच्चों में होती है. उसने बहुत जल्दी ही परफॉर्मेंस कर दिखाया है. अपनी कड़ी मेहनत से सिर्फ 2 साल में ही इस प्रतियोगिता की तैयारी में गोल्ड जीता है और स्टेट चैंपियन बना है. उत्कर्ष ने दो बार के स्टेट चैंपियन को 3-2 से हराते हुए जीत हासिल की है.

राहुल बताते हैं कि उत्कर्ष पढ़ाई के साथ खेल में भी उतनी मेहनत के साथ तैयारी करता है. हर दिन 4-5 घंटे की प्रैक्टिस से हर दिन उसका खेल निखर रहा है. हर कोच की तरह मेरा भी सपना है कि उत्कर्ष राष्ट्रीय स्तर पर तो चैंपियन बने ही लेकिन आने वाले दिनों में अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी खेले और देश का मान बढ़ाये. उन्होंने बताया कि उत्कर्ष अब राष्ट्रीय टेबिल-टेनिस प्रतियोगिता इंदौर में अंडर-11 आयु वर्ग में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details