राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने परिवहन अधिकारियों के साथ की चर्चा, राजस्थान में पहली इलेक्ट्रॉनिक बस सितंबर में आने की संभावना

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन को लेकर देश के सभी परिवहन निगमों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जरिए चर्चा की गई है. राजस्थान रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन ने भी चर्चा में हिस्सा लिया. राजस्थान में पहली इलेक्ट्रॉनिक बस सितंबर में आने की संभावना है.

By

Published : Aug 7, 2020, 5:08 AM IST

Electronic bus, राजस्थान रोडवेज, सीएमडी नवीन जैन, राजस्थान रोडवेज, Union Ministry of Heavy Industry, राजस्थान न्यूज़
केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक बसों को लेकर परिवहन अधिकारियों के साथ की चर्चा

जयपुर.केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक बसों को लेकर चर्चा की गई. इस दौरान राजस्थान में आरएसआरटीसी और जेसीटीएसएल के अधिकारियों के साथ भी इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन से पहले की तैयारियों के संबंध में बातचीत हुई.

राजस्थान में पहली इलेक्ट्रॉनिक बस सितंबर में आने की संभावना

पढ़ें:आगामी विधानसभा सत्र: जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर विधायक गंभीर नहीं!

राजस्थान रोडवेज के सीएमडी नवीन जैन ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा में हिस्सा लिया. नवीन जैन ने इलेक्ट्रॉनिक बसों को लेकर केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय को ब्यौरा दिया. नवीन जैन के मुताबिक 100 जेसीटीएसएल और 48 रोडवेज इलेक्ट्रॉनिक बसें आएंगी. यानी राज्य के दोनों परिवहन निगम आरएसआरटीसी और जेसीटीएसएल में कुल 148 बसों का लक्ष्य है. इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन के तहत बसों के एग्रीमेंट और सब्सिडी को लेकर भी चर्चा हुई.

बता दें कि राजस्थान में पहली इलेक्ट्रॉनिक बस सितंबर महीने से लाने की तैयारी हो रही है. राजस्थान में भी करीब 48 इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाने की तैयारी की जा रही है. वहीं, 9 महीने के अंतराल में सभी इलेक्ट्रिक बस आने की उम्मीद है. यानी सभी बसें अगले साल जून तक आने की उम्मीद है.

पढ़ें:राजस्थान में कोरोना के 1151 नए केस, 12 की मौत, आंकड़ा 48,996

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रॉनिक बसों के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक बसों के लिए राज्य सरकार को केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी मिलेगी. एक इलेक्ट्रॉनिक बस की कीमत करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपये की होती है, जिसमें करीब 50 लाख रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार की ओर से दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details