राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश के बेरोजगारों के लिए खुल रहे रोजगार के द्वार, आई भर्तियों की बहार

राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को अब आसानी से रोजगार नसीब होगी. लेकिन कैसे इसे जानने के लिए इस रिपोर्ट (Unemployed youth gets employment easily) को पढ़ें...

By

Published : Mar 15, 2023, 9:10 PM IST

Unemployed youth gets employment easily
Unemployed youth gets employment easily

जयपुर.प्रदेश के युवा बेरोजगारों के लिए रोजगार के द्वार खुले हैं. आगामी 19 से 21 मार्च तक आईटी डे के उपलक्ष्य में जॉब फेयर का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें 400 कंपनियां हिस्सा लेंगी. वहीं, इस फेयर में करीब 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है. साथ ही सीकर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी में एलडीसी से लेकर प्रोफेसर तक के 61 पदों पर भर्ती निकाली गई है.

इन पदों के लिए निकली भर्ती -शेखावाटी यूनिवर्सिटी में 32 शैक्षणिक और 29 गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार 24 मार्च तक यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक पदों की बात करें तो प्रोफेसर के पांच, एसोसिएट प्रोफेसर के 10, असिस्टेंट प्रोफेसर के 15, असिस्टेंट लाइब्रेरियन का 1, असिस्टेंट डायरेक्टर के 1 पद पर भर्ती होनी है. इसके अलावा गैर शैक्षणिक पदों की बात करें तो परीक्षा नियंत्रक 1, उप कुलसचिव 1, सहायक कुल सचिव 2 और लोअर डिवीजन क्लर्क एलडीसी 29 पदों पर भर्ती निकाली गई है.

इसे भी पढ़ें - भर्ती प्रक्रिया शुरू करवाने की मांग को लेकर जयपुर से दिल्ली के लिए पैदल मार्च रवाना

शैक्षणिक योग्यता -शैक्षणिक योग्यता की अगर बात करें तो शैक्षणिक पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, M.Phil, Ph.D, NET, JRF किया होना जरूरी है. जबकि गैर शैक्षणिक पदों के लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया में न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 40 साल की उम्र तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत राहत मिलेगी. सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के बीसी/ एसबीसी उम्मीदवार को आवेदन के लिए 1000 रुपए फीस देनी होगी. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को आवेदन के लिए 500 रुपए फीस देनी होगी. विशेष योग्यजन उम्मीदवार को आवेदन के लिए 100 रुपए की फीस रखी गई है. आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सलेक्शन रिटन टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट, इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा. सफल अभ्यर्थियों को हर महीने 15 हजार 600 रुपए से लेकर 2 लाख 18 हजार 200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details