राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूलों और कालेजों में प्रत्येक दाखिले पर लगाए जाएंगे पौधे , बुधवार को शिक्षा मंत्री करेंगे इसकी शुरुआत

"वृक्ष मित्र अभियान, हरा-भरा मेरा राजस्थान" अभियान के तहत शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के प्रत्येक स्कूलों और कालेजों में बुधवार को प्रदेश स्तरीय पौधारोपण अभियान शुरू किया जाएगा.

By

Published : Jul 31, 2019, 2:15 AM IST

पौधा रोपण की जानकारी देते आयुक्त, शिक्षा विभाग प्रदीप कुमार

जयपुर. " वृक्ष मित्र अभियान, हरा-भरा मेरा राजस्थान" योजना के तहत शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को प्रदेश के प्रत्येक स्कूलों और कालेजों में प्रदेश स्तरीय पौधारोपण अभियान शुरू किया जाएगा . अभियान की शुरुआत शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा और उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी शिक्षा संकुल परिसर से करेंगे .

जयपुर-सरकारी स्कूलों और कालेजो में प्रत्येक दाखिले पर लगाए जाएगे पौधे

दरअसल, शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में होने वाले दाखिले को बढ़ाने पर जोर दिया है . इसी के तहत जितने दाखिले होंगे उतने ही सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में पेड़ लगाएं जाएंगे.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाना है. स्कूलों में इस सत्र के पहले चरण में 965 बच्चों ने प्रवेश लिया है . वहीं दूसरे चरण में अब तक 14 हजार 523 बच्चों का नामांकन हुआ है. 'वृक्ष मित्र अभियान, हरा-भरा मेरा राजस्थान” के तहत इन सभी नए प्रवेशों पर स्कूलों में नए पौधे लगाए गए है .

पढ़ेःमोदी सरकार को मिली ऐतिहासिक कामयाबी, 3 तलाक बिल RS में पारित

समग्र शिक्षा अभियान के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण बहुत ही महत्तवपुर्ण है. उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लिए आयोजित होने वाले इस विशेष कार्यक्रम में संकुल परिसर स्थित सभी विभागों के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा भी पौधारोपण किया जायेगा .

ABOUT THE AUTHOR

...view details