राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नए साल के जश्न को लेकर तैयार गुलाबी नगरी, पर्यटक स्थल सैलानियों से हो रहे गुलजार

नए साल के जश्न को लेकर गुलाबी नगरी तैयार है. जयपुर के सभी पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार हो रहे (Tourist in Jaipur for new year celebration) हैं. देश के विभिन्न राज्यों से पर्यटक नया साल सेलिब्रेट करने के लिए गुलाबी नगरी पहुंच रहे हैं. सबसे ज्यादा सैलानी पर्यटन नगरी आमेर पहुंच रहे है. आमेर किले के साथ ही नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, अल्बर्ट हॉल, हवा महल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, जयपुर चिड़ियाघर, झालाना लेपर्ड सफारी समेत तमाम पर्यटक स्थलों पर सैलानियों का हुजूम उमड़ रहा है.

By

Published : Dec 28, 2022, 11:06 PM IST

Updated : Dec 28, 2022, 11:40 PM IST

Tourist in Jaipur for new year celebration, hotels fully booked, some cancelled booking due to corona
नए साल के जश्न को लेकर तैयार गुलाबी नगरी, पर्यटक स्थल सैलानियों से हो रहे गुलजार

गुलाबी नगरी पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार

जयपुर.देश के विभिन्न राज्यों से पर्यटक नववर्ष मनाने के लिए जयपुर पहुंच रहे हैं. राजधानी जयपुर में रोजाना करीब 30 से 35 हजार पर्यटक पहुंच रहे (Daily tourists in Jaipur) हैं. पर्यटकों में नए साल को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. सैलानियों की सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं.

आमेर रोड पर सुबह से ही पर्यटक वाहनों का जाम लग रहा है. दिन भर वाहन रेंग रेंगकर चलते हुए नजर आए. यातायात को सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. ज्यादातर सैलानी अपने परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए जयपुर पहुंचे हैं. जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर घूम कर एंजॉय कर रहे हैं. सैलानियों ने आमेर महल समेत तमाम पर्यटक स्थलों की खूबसूरती को अपने कैमरों में कैद किया.

पढ़ें:Tourists in Jodhpur : सनसिटी में पर्यटकों की बहार, विदेशी से ज्यादा आ रहे देसी पर्यटक

नए साल पर होटल्स में भी बुकिंग फुल है. होटल व्यवसायियों का कहना है कि काफी संख्या में पर्यटक पहुंचने से होटल्स में कमरे भी खाली नहीं हैं. वहीं कोरोना के डर से कई विदेशी पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल हो रही है. जयपुर के बाजारों में भी खरीदारी के लिए पर्यटकों की भीड़ हो रही है. जयपुर के ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों पर विजिट करने पहुंचे सैलानियों ने यहां की कला और संस्कृति की जमकर तारीफ की. पर्यटकों ने कहा कि जयपुर में किले, कला और संस्कृति के साथ इतिहास को संजोए रखा हुआ है. प्राचीन स्मारकों के इतिहास को जानकर पर्यटक बेहद रोमांचित हुए. जयपुर शहर में पुराने किले और पहाड़ों पर हरियाली देखकर पर्यटक रोमांचित हो गए.

पढ़ें:Christmas 2022 : गुलाबी नगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, हॉटल्स फुल

आमेर महल में रोजाना 10 से 12000 के बीच पर्यटक घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. एक सप्ताह की बात की जाए तो आमेर महल में 73,000 से अधिक पर्यटकों ने विजिट किया है. वहीं हवामहल में रोजाना 9 से 10000 पर्यटक घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. 1 सप्ताह की बात की जाए तो हवा महल में 40,000 से अधिक पर्यटकों ने विजिट किया है. वहीं नाहरगढ़ किले में रोजाना 6000 से 7000 पर्यटक पहुंच रहे हैं. जंतर मंतर में रोजाना 8 से 9000 पर्यटक पहुंच रहे हैं. जंतर मंतर में एक सप्ताह में 45000 से अधिक पर्यटक ने विजिट किया है. अल्बर्ट हॉल में रोजाना 5 से 7000 पर्यटक विजिट करने पहुंच रहे हैं.

टूरिस्ट गाइड महेश कुमार शर्मा ने बताया कि काफी लंबे समय बाद टूरिस्ट बढ़ रहा है. काफी अच्छी संख्या में पर्यटक राजधानी जयपुर में घूमने के लिए आ रहे हैं. रोजाना करीब 30 से 35000 पर्यटक विजिट कर रहे हैं. सभी लोग नया साल अच्छे से सेलिब्रेट करना चाहते हैं. इस बार के टूरिज्म सीजन से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को काफी उम्मीदें हैं. घरेलू पर्यटक की ज्यादा आ रहे हैं. इन दिनों सबसे ज्यादा पर्यटक आमेर महल पहुंच रहे हैं.पर्यटन स्थलों पर विभाग की ओर से कोरोना गाइडलाइन की पालना के निर्देश जारी किए गए हैं.

पढ़ें:Christmas 2022: जयपुर में क्रिसमस की रौनक, विशेष प्रार्थना के बाद याद किए गए प्रभु यीशु

होटल व्यवसायी मोहन लाल सैनी ने बताया कि होटलों में काफी जबरदस्त भीड़ है. हालांकि कोरोना की डर की वजह से कई पर्यटकों ने अपनी बुकिंग कैंसिल करवा ली है. कुछ दिन पहले पर्यटकों की एडवांस बुकिंग फुल हो चुकी थी. लेकिन जैसे ही कोरोना का माहौल बना तो कई पर्यटकों ने बुकिंग कैंसिल करवा ली. वहीं कई पर्यटक ज्यादा दिन के लिए जयपुर घूमने का प्लान बना कर आए थे, वह भी पहले ही वापस लौट गए हैं. लेकिन दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात समेत अन्य जगह से काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों से गुलजार: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क भी पर्यटकों से गुलजार हो रहा है. काफी संख्या में पर्यटक नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क भ्रमण करने पहुंच रहे हैं. वन्यजीवों की अठखेलियां और प्राकृतिक जगह ने पर्यटकों को रोमांचित कर दिया. वन्यजीवों के रहन-सहन और खान-पान संबंधित जानकारियां भी पर्यटकों को जानने को मिली. पर्यटकों ने नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों की अठखेलियों को अपने कैमरों में कैद किया.

Last Updated : Dec 28, 2022, 11:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details