राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बजट को लेकर टूरिज्म इंडस्ट्री को खासी उम्मीदें, ऑनलाइन साइट बैन करने की रखी मांग

प्रदेश की गहलोत सरकार अपने कार्यकाल का पहला बजट बुधवार को पेश करने जा रही है. इसको लेकर विभिन्न वर्गों और विभागों में भी खासा उत्साह है और उम्मीदें भी. टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री को भी इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. इसके साथ ही मांग भी है कि ऑनलाइनल साइट बैन की जाएं.

By

Published : Jul 9, 2019, 11:01 PM IST

टूरिज्म उद्योग को बजट से काफी उम्मीद

जयपुर. राज्य सरकार अपने कार्यकाल का पहला बजट बुधवार को पेश करने जा रही है. बजट को लेकर हर वर्ग के लोगों की निगाहें टिकी है. बजट को लेकर टूरिज्म और होटल इंडस्ट्री के लोगों में भी खासा उत्साह है और उन्होंने ने भी काफी उम्मीदें जताई है.

होटल इंडस्ट्री से जुड़े दीपेंद्र लुनिवाल ने राज्य सरकार से मांग की है कि वे बजट में ऑनलाइन होटल बुकिंग व्यवसाय पर लगाम लगाए क्योंकि ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट् से होटल इंडस्ट्री घाटे में जा रही है. लुनिवाल ने कहा कि सरकार को टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टूरिस्ट के लिए टैक्स में कटौती करनी होगी.

टूरिज्म उद्योग को बजट से काफी उम्मीद

टूरिस्ट गाइड फेडरेशन ऑफ इंडिया एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि टूरिज्म सेक्टर को बढ़ाने के लिए सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना होगा. साथ ही ट्रेवल एजेंट और एजेंसी से भी संबंध भी मजबूत करना होगा क्योंकि ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से आने वाले टूरिस्ट ही उचित टूरिस्ट पॉइंट पर पहुंच पाते है और रेवेन्यू भी उन्हीं से मिलता है. राज्य सरकार को टूरिज्म फ़्रेंडली पालिसी तैयार करनी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा सैलानी राजस्थान पहुंच सकें.

उन्होंने कहा कि टूरिज्म सेक्टर ही सबसे बड़ा रोजगार का साधन है. राठौड़ ने ट्रैफिक जाम की समस्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अक्टूबर से अप्रैल तक चलने वाले टूरिस्ट सीजन में सिटी में ट्रैफिक चरमरा जाता है जिससे टूरिस्ट को लंबे जाम में फसकर समस्या का सामना करना पड़ता है. सरकार को जल्द यातायात पर नियंत्रण करना होगा साथ ही चारदीवारी पर एनक्रोचमेंट को समस्या को भी दूर करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details