राजस्थान

rajasthan

तंबाकू मुक्त युवा अभियान : स्कूल और गांवों को तंबाकू फ्री करने का लक्ष्य किया निर्धारित

By

Published : May 31, 2023, 6:23 PM IST

तंबाकू मुक्त युवा अभियान की शुरूआत विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर बुधवार को की गई.

Tobacco free youth campaign in Rajasthan
तंबाकू मुक्त युवा अभियान : स्कूल और गांवों को तंबाकू फ्री करने का लक्ष्य किया निर्धारित

जयपुर. प्रदेश में स्कूलों और गांव को तंबाकू फ्री करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर चिकित्सा विभाग की ओर से तंबाकू मुक्त युवा अभियान की शुरूआत की गई. जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 60 दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत की रूपरेखा तैयार करते हुए सभी जिले और ब्लॉक अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए.

तंबाकू मुक्त युवा अभियान की शुरुआत कराते हुए एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा कि प्रदेश में इस अभियान को प्रभावी रूप से लागू करना होगा. ताकि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएं. इसमें सभी की भागीदारी होनी चाहिए. खास तौर पर स्कूल, मेडिकल एजुकेशन और पंचायती राज संस्थाओं का योगदान होना चाहिए. हर एक व्यक्ति को इससे जोड़ना चाहिए ताकि ये अभियान केवल सरकारी कार्यक्रम तक सीमित नहीं रह जाए. उन्होंने कहा कि तंबाकू मुक्त युवा को लेकर जो भी नवाचार हो सकते हैं, वो जरूर करना चाहिए. वहीं एनएचएम मिशन निदेशक जितेन्द्र सोनी ने कहा कि तंबाकू मुक्त को लेकर ग्राम सभाओं में संकल्प लिए जाने चाहिए. चालान में सख्ती होनी चाहिए. इसका मकसद ये नहीं कि सरकार इससे राजस्व हासिल कर रही हैं. बल्कि लोगों में जागरूकता उद्देश्य है.

पढ़ेंःकटेगा E चालान, स्कूल-कॉलेज में तंबाकू-गुटखा खाते पकड़े जाने पर

इस दौरान तंबाकू नियंत्रण को लेकर कार्य कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया. वहीं नोडल अधिकारी डॉ एसएन धौलपुरिया ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं में जागृति लाने का रहेगा. इसमें इंट्रा डिपार्टमेंट और समाज के स्तंभों को साथ लेकर आगे बढ़ जाएगा. साथ ही इसमें सभी जिलों में पीआरआई और मीडिया के साथ वर्कशॉप की जाएगी. साथ ही दूसरी आईईसी एक्टिविटी की जाएगी. इस बार ग्राम पंचायत की थीम रखी गई है, कोशिश यही रहेगी कि ग्राम पंचायतों और स्कूल को तंबाकू फ्री किया जाए.

पढ़ेंःWorld No Tobacco Day: तंबाकू के खतरों को दर्शाती विशाल रेत की मूर्ति, देखें वीडियो

इस प्रोग्राम को ग्रास रूट तक लेकर जाया जाएगा. वहीं पब्लिक हेल्थ डायरेक्टर डॉ रवि प्रकाश माथुर ने कहा कि पिछली मर्तबा भारत सरकार और डब्ल्यूएचओ ने राजस्थान चिकित्सा महकमे की ओर से किए गए कार्यक्रम की सराहना की थी. साथ ही दूसरे राज्यों ने भी उसी आधार पर प्रोग्राम बनाएं. इस बार स्कूलों और गांव को तंबाकू फ्री करने के साथ अस्पतालों के आसपास तंबाकू की बिक्री रोकने पर काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details