राजस्थान

rajasthan

जयपुर: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक 18255 वाहन जब्त, वसूला गया 1.65 करोड़ रुपये जुर्माना

By

Published : Jul 15, 2020, 2:48 AM IST

जयपुर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अब तक कुल 18,255 वाहन जब्त कर करीब 1.65 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है. वहीं, जयपुर शहर में राजस्थान महामारी अध्यादेश 2020 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 56,435 कार्रवाई की गई है, जिनसे 76.54 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है.

लॉकडाउन का उल्लंघन, Jaipur News
जयपुर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई जारी

जयपुर. राजधानी मेंपुलिस-प्रशासन की ओर से लॉकडाउन और धारा 144 की पालना करवाई जा रही है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई भी लगातार जारी है. जयपुर शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर मंगलवार को 22 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है और अब तक कुल 18,255 वाहन जब्त किए जा चुके हैं. इनसे करीब 1.65 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

जयपुर शहर में राजस्थान महामारी अध्यादेश 2020 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 56,435 कार्रवाई की गई है, जिनसे 76.54 लाख रुपये जुर्माना भी वसूला गया है. सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर फेस मास्क नहीं पहनने पर अब तक 13,868 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 27,73,600 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है. सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा थूकने पर अब तक 74 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 14,800 रुपये का जुर्माना वसूला गया है. वहीं, सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा शराब का सेवन करने पर अब तक 42 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 21,000 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है.

पढ़ें:Corona Update: जयपुर से आगे निकला जोधपुर, 635 नए केस आए सामने, कुल आंकड़ा 25,571

राजधानी जयपुर के 50 थाना इलाकों के करीब 235 चिन्हित स्थानों पर आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है. विभिन्न थाना क्षेत्रों के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं. कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है. जयपुर शहर में लॉकडाउन की पालना के लिए विभिन्न स्थानों पर बैरिकेट्स लगाकर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की जा रही है. अनावश्यक और बिना कारण घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है.

कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरे के माध्यम से गली-मोहल्लों में भी निगरानी रखी जा रही है. खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों और दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी भी ड्रोन कैमरे से हो रही है. ड्रोन कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ें:जोधपुर में होम क्वॉरेंटाइन मरीजों की चेकिंग के लिए 'हर घर दस्तक' देगी पुलिस

कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जा रही है और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर रखा गया है. सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर राउंड द क्लॉक पुलिस बल नियोजित किया गया है. क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल का घर या थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध है. जयपुर शहर में क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिस और आरएसी के जवान तैनात किए गए हैं.

जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना से संबंधित अफवाह फैलाने वालों पर जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल और साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर साइबर पेट्रोलिंग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details