राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राज्य मानवाधिकार अधिकार आयोग ने मांगी जगन गुर्जर की पूरी रिपोर्ट

डकैत जगन गुर्जर के महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला के बाद राज्य मानवाधिकार अधिकार आयोग ने जगन गुर्जर की पूरी रिपोर्ट मांगी है. अब आयोग जगन की हिस्ट्रीशीट तैयार करेगा.

By

Published : Jun 15, 2019, 1:00 PM IST

राज्य मानवाधिकार अधिकार आयोग ने मांगी जगन गुर्जर की पूरी रिपोर्ट

जयपुर. चार दिन पहले जेल से छूटने के बाद धौलपुर में बसई डांग क्षेत्र में दहशत फैलाने वाले दस्यु जगन गुर्जर गिरोह ने महिलाओं को निर्वस्त्र कर पूरे गांव में घुमाने के मामले पर अब राज्य मानव अधिकार आयोग ने सख्ती दिखाई है. राज्य मानव अधिकार आयोग बंदूक की बट से मारने वाले और निर्वस्त्र घुमाने वाले डकैत जगन गुर्जर की हिस्ट्री शीट तैयार करेगा. आयोग ने स्वप्रेरित संज्ञान लेकर जगन और उसके भाई के खिलाफ दर्ज मुकदमों के बारे में धौलपुर पुलिस अधीक्षक से 16 जुलाई तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

राज्य मानवाधिकार अधिकार आयोग ने मांगी जगन गुर्जर की पूरी रिपोर्ट...हिस्ट्रीशीट होगा तैयार

आयोग के अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश टाटिया और सदस्य जस्टिस महेश शर्मा की खंडपीठ ने डकैत जगन गुर्जर के महिलाओं को बंदूक की बटों से पीटने और निर्वस्त्र घुमाने के बारे में प्रकाशित खबरों के आधार पर शुक्रवार देर रात संज्ञान लिया. आयोग ने कहा कि जगन और उसके भाई ने इस घटना के बाद केवल पुलिस का सामना ही नहीं किया बल्कि 70 राउंड फायरिंग के बाद दोनों फरार हो गए.

इसके अलावा उनके दहशत के कारण पीड़ित परिवारों ने पहले भी मामला दर्ज नहीं कराया, जिससे मामले की गंभीरता बढ़ती जा रही है. आयोग ने कहा है कि धौलपुर एसपी डकैत जगन गुर्जर और उसके भाई की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके 16 जुलाई तक आयोग के समक्ष पेश करें.

आयोग ने धौलपुर एसपी से यह मांगी रिपोर्ट
- जगन और उसके भाई के खिलाफ अब तक वर्ष वार कितने मामले दर्ज किए गए ?
- कितने मामलों में अनुसंधान विचाराधीन है और कितने मामलों में चालान पेश हो चुका है ?
- कितने मामलों में कोर्ट ने दोषी घोषित किया और किन किन प्रकरणों में बरी किया ?
- जिन मुकदमों में बरी और दोषी घोषित में से किन मामलों में अपील पेश हो चुकी है ?
- कितने अपील कोर्ट में विचाराधीन है और जिन का निर्णय हो चुका है उसका विवरण ?
- जगन उसके भाई कितने मामलों में जमानत पर हैं कितने मामलों में एफआईआर पेश की गई कोर्ट में जगन उसके भाई का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड पेश किया या नहीं ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details