राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गलत उंगलियों पर स्याही के निशान लगाने को लेकर निर्वाचन आयोग सख्त....कर्मचारियों पर कर सकता है कार्रवाई

मतदान के दौरान मतदाताओं की गलत उंगली पर स्याही लगाने के मामले में निर्वाचन विभाग ने सख्ती दिखाइ है. जिसे लेकर अब संबंधित कर्मचारियों पर कार्रवाई कर सकता है.

By

Published : Apr 30, 2019, 1:53 PM IST

Updated : Apr 30, 2019, 2:27 PM IST

रिपोर्ट

जयपुर. प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर सोमवार को लोकतंत्र का महापर्व मनाया गया. इसके तहत प्रदेश में बंपर वोटिंग देखने को मिली, साथ ही मतदान के दौरान मतदाताओं की गलत उंगलियों पर स्याही लगाने के भी निर्वाचन विभाग को शिकायत प्राप्त हुई है. जिसके बाद विभाग एक्शन लेने की जुगत में है.

तर्जनी उंगली पर निशान के नियम
निर्वाचन विभाग अब संबंधित कर्मचारियों पर कार्रवाई कर सकता है. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने सभी जिला कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने ने कहा है कि बाएं हाथ की तर्जनी उंगली पर निशान लगाने की जगह कईं मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की दूसरी उंगलियों पर स्याही लगाई गई.

निर्वाचन विभाग की सख्ती

आयोग ने मांगी कलेक्टर से रिपोर्ट
निर्वाचन आयोग कि ओर से जारी दिशा-निर्देशों के विपरीत कर्मचारियों ने इस तरह की हरकतें की है, जिस पर अब निर्वाचन विभाग सख्ती दिखाने की तैयारी में है. आयोग ने संबंधित जिला कलेक्टर से रिपोर्ट मांगा है और निर्देश दिया है कि जिन पोलिंग बूथ पर कर्मचारियों ने यह गलती की है उनके ऊपर कार्रवाई की जाए.

बिरला और माथुर के भी गलत उंगलियों पर निशान
गौरतलब है कि सोमवार को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान हुए थे, जिसमें कोटा से भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला और पाली से भाजपा नेता ओम माथुर ने दूसरी उंगलियों पर स्याही के निशान दिखाए. इसके अलावा कई दूसरे मतदाताओं ने गलत उंगलियों के निशान दिखाए. जिसके बाद निर्वाचन आयोग यह कदम उठाने की जुगत में है.

Last Updated : Apr 30, 2019, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details