राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 2, 2019, 2:07 PM IST

ETV Bharat / state

गांधी जयंती पर 'राज्य स्तरीय रक्तदान शिविर' का CM गहलोत ने किया उद्घाटन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेशभर में रक्तदान शिविर आयोजित किए गए. राजधानी में राज्य स्तरीय रक्तदान शिविर का सीएम अशोक गहलोत ने उद्घाटन किया. चिकित्सा विभाग की ओर से एसएमएस सभागार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.

सीएम गहलोत लेटेस्ट न्यूज, जयपुर खबर, जयपुर रक्तदान शिविर खबर, jaipur news, jaipur blood donation news, State level blood donation camp

जयपुर. महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष में प्रदेश भर में स्वास्थ्य विभाग, तकनीकी शिक्षा और पुलिस विभाग की ओर से 208 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. सीएम गहलोत ने रक्तदान करने वाले युवाओं से मिलकर उनका हौसला बढ़ाया और अधिक से अधिक रक्तदान करने का आह्वान किया.

गांधी जयंती पर राज्य स्तरीय रक्तदान शिविर का आयोजन

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश भर में महात्मा गांधी की जयंती पर रक्तदान मुहिम शुरू की जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुहिम के साथ प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों को भरने का लक्ष्य रखा गया है. शिविरों में सभी युवाओं का ब्लड ग्रुप चेक कर उनका 'मास्टर डाटा ऑफ ब्लड डोनर' बनाने का काम भी शुरू किया जा रहा है, ताकि जरूरत पड़ने पर संबंधित समूह के रक्त के लिए संबंधित व्यक्ति को रक्तदान के लिए बुलाया जा सके.

पढे़ं- महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर CM गहलोत ने 'बापू' की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

रक्तदान शिविर के उद्घाटन कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और विधायक महादेव सिंह खंडेला भी मौजूद रहे.

पढे़ें- 'नो सिंगल यूज प्लास्टिक' की सचिवालय से हुई शुरूआत, बैठक और अन्य कार्यक्रम में कांच की बोतल का होने लगा उपयोग

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी की जयंती पर प्रदेश भर की 78 नोडल कॉलेजों में रक्तदान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. जिनमें करीब 10 हजार यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार की ओर से महात्मा गांधी की जयंती पर प्रदेश भर में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटीन तंबाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया गया है. जिसकी चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने नोटिफिकेशन जारी कर घोषणा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details