राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 16, 2022, 11:23 AM IST

Updated : Sep 16, 2022, 2:21 PM IST

ETV Bharat / state

400 पीसीसी मेंबरों की सूची नहीं होगी सार्वजनिक, इन विधायकों के क्षेत्र में विवाद तय

राजस्थान कांग्रेस के 400 पीसीसी मेंबरों की सूची को सार्वजनिक नहीं किया (State Congress President Election) जाएगा. अब सभी पीसीसी मेंबर शनिवार को होने वाली बैठक में सीधे आएंगे. वहीं, सूची सार्वजनिक नहीं होने से निर्दलीय और बसपा समर्थित विधायकों के क्षेत्र में विवाद हो सकता है.

State Congress President Election
State Congress President Election

जयपुर. कांग्रेस में संगठन चुनाव को लेकर अंतिम दौर में चल रही कवायद के बीच ही पीआरओ संजय निरुपम की संगठन चुनाव प्रभारी पद से छुट्टी (State Congress President Election) कर दी गई. इसके बाद राजस्थान चर्चाओं में आ चुका है, क्योंकि निरुपम के हटाए जाने को गहलोत-पायलट खेमे के बीच चल रहे शीत युद्ध से भी जोड़कर देखा जा रहा है. संजय निरुपम के हटाए जाने के विवादों के बीच कांग्रेस के 400 पीसीसी मेंबरों की सूची प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गई है, लेकिन अब कोई नया विवाद पैदा नहीं हो इसके चलते सूची को सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है.

17 सितंबर को पीसीसी मुख्यालय में सुबह 2 बजे होने वाली 400 पीसीसी मेंबर की बैठक के मद्देनजर दूरदराज के जिलों के बनाए गए पीसीसी मेंबर को फोन करके सूचित कर दिया गया है. गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय की ओर से डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, प्रतापगढ़ और पाली जैसे जिलों के पीसीसी मेंबर को फोन कर सूचना दे दी गई है और उन्हें जयपुर आने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, आज जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, टोंक और करौली जैसे जिलों से पीसीसी मेंबर बनाए गए नेताओं को फोन कर सूचना दी जाएगी और उन्हें जयपुर आने के निर्देश दिए जाएंगे.

पढ़ें- राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर नहीं होगा चुनाव, आलाकमान करेगा तय

विधानसभा में हो सकता है विवाद- पीसीसी मेंबर कौन बना है और कौन नहीं इसकी लिस्ट तो पार्टी की ओर से सार्वजनिक नहीं की जा रही है, लेकिन इस बीच विवाद की स्थिति उन 19 विधानसभा सीटों पर बन सकती है जहां निर्दलीय और बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायक हैं. कहा जा रहा है कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायक खुद अब कांग्रेस के अधिकारिक विधायक हैं, ऐसे में वे खुद प्रदेश कांग्रेस मेंबर बन चुके हैं. लेकिन निर्दलीय विधायक जो विधायक होने के चलते प्रदेश कांग्रेस संगठन के मेंबर नहीं बन सकते हैं, उन्होंने जिन नेताओं के नाम आगे किए हैं वही पीसीसी के मेंबर बने हैं. इसके चलते वे नेता या तो पीसीसी मेंबर बनने से छूट गए हैं या अपनी विधानसभा की जगह दूसरी विधानसभा से पीसीसी मेंबर बने हैं जिन्होंने इन निर्दलीय विधायकों या बसपा से कांग्रेस में आए विधायकों के सामने कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव लड़े थे.

कल माकन-कुम्पावत लेंगे बैठक- 17 सितंबर को सुबह 12 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में 400 पीसीसी मेंबरों की बैठक होने वाली है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन और प्रदेश संगठन चुनाव के सह प्रभारी राजेंद्र चंपावत बैठक लेंगे. इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के नाम के प्रस्ताव के साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का प्रस्ताव भी पास कराया जाएगा. उसके बाद उस प्रस्ताव को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण को सौंपा जाएगा. बता दें, मंत्री महेश जोशी और सांसद प्रत्याशी ज्योति खंडेलवाल का नाम पीसीसी की लिस्ट में शामिल नहीं है. जबकि ज्यादातर सभी विधायकों, मंत्रियों, विधायक प्रत्याशियों और सांसद प्रत्याशियों के नाम पीसीसी लिस्ट में शामिल है.

पढ़ें- अब राजस्थान के पीआरओ संजय निरुपम को हटाया, सचिन पायलट हैं इसकी वजह, जानें क्यों

जयपुर जिले से इन नेताओं के नाम- कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुमताज मसीह, अश्क अली टांक, जसवंत गुर्जर, अशोक शर्मा, भगवान सहाय सैनी, अमीन कागजी, रफीक खान, अर्चना शर्मा, स्वर्णिम चतुर्वेदी, ललित तूनवाल, मुमताज मसीह, गंगा देवी, प्रशांत सहदेव शर्मा, लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव, गोपाल मीणा, पुष्पेंद्र भारद्वाज, वेद प्रकाश सोलंकी, इंद्राज गुर्जर, मनीष यादव, राजीव अरोड़ा और अवध शर्मा के नाम पीसीसी मेंबर की सूची में शामिल हैं. इन नेताओं के अलावा कुछ अन्य नेताओं के नाम भी सूची में शामिल होंगे.

Last Updated : Sep 16, 2022, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details