राजस्थान

rajasthan

SPECIAL: मजदूर दिवस पर विशेष, गरीब का बच्चा मजबूर क्यों?

By

Published : May 1, 2020, 3:45 PM IST

1 मई यानी मजदूर दिवस, देश में इस वर्ग को लेकर बड़े-बड़े दावे होते हैं. लेकिन हकीकत उन दावों से कोसों दूर होती है. ईटीवी भारत की टीम ने जयपुर की सड़कों पर मौजूद ऐसे ही कुछ मजदूरों के बच्चों से बात की और समझा मजदूर होने के क्या मायने हैं. देखें रिपोर्ट...

मजदूर दिवस पर स्पेशल रिपोर्ट,  Special report on Labor Day
मजदूर दिवस पर स्पेशल रिपोर्ट

जयपुर.1 मई यानी मजदूर दिवस इस दिन दुनिया भर में उन श्रमिकों के लिए आयोजन किए जाते हैं, जिनके दम पर समाज आज टिका हुआ है. यह लोग है जो दिन रात मेहनत करते हैं और समाज के लिए ढांचा खड़ा करते हैं. देश में आर्थिक पायदान की आखिरी सीढ़ी पर मौजूद इस वर्ग के लिए दावे बहुत किए जाते हैं पर हकीकत उनसे कोसों दूर होती है. ईटीवी भारत की टीम ने जयपुर की सड़कों पर मौजूद ऐसे ही कुछ मजदूरों के बच्चों से बात की और समझा मजदूर होने के क्या मायने हैं.

मजदूर दिवस पर स्पेशल रिपोर्ट

मजदूर होने का मतलब शाब्दिक तौर पर मजबूर होना बिल्कुल नहीं माना जाता है. लेकिन अगर हालात की तुलना की जाए तो फिर मजदूर के साथ मजबूरी का ताल्लुक काफी गहरा है. इसे समझने के लिए जयपुर के विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में मौजूद घूमंतू जाति के कुछ घरों के बाहर खड़े बच्चों से ईटीवी भारत मुखातिब हुआ.

ये भी पढ़ें-1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर तेलंगाना से झारखंड रवाना हुई पहली स्पेशल ट्रेन

इन बच्चों से खुशी के मतलब समझे गए इनके लिए नए कपड़ों के माइनों को जाना गया और पूछा गया कि यह लोग मिठाई को अपनी जिंदगी में कितना अहम मानते हैं. जब बात हुई तो यह समझ में आया कि नए कपड़ों का मतलब दीपावली होता है. मिठाई का मतलब स्कूल में 15 अगस्त 26 जनवरी के साथ दीपावली जैसा त्यौहार होता है.

इसके अलावा इन बच्चों के लिए नए कपड़े मयस्सर नहीं होते. वहीं, रही बात मिठाई की तो इनके घरों में मिठाई बनना बहुत मुश्किल सवाल था जाहिर है कि सवाल पूछते वक्त इन बच्चों के माथे पर जवाब देने में कोई शिकन नहीं थी. क्योंकि इन्हें ना तो मजदूरी के मायने पता है और ना ही मजबूरी ये समझते हैं. यह भोली आंखें बस जो देखती है वही बयां कर देती हैं.

ये भी पढ़ें-प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनों के संचालन को लेकर सरकार रेलवे से बैठा रही तालमेल: सीएम गहलोत

मजदूर दिवस पर मजदूर का परिवार दिखाने का मतलब सिर्फ इतना है, कि हम यह समझ लें कि आज भी हमें मिलकर अगर समाज चलाना है, तो इस वर्ग का ख्याल करना जरूरी है. यह वह वर्ग है जो दिन-रात मेहनत हम सब के लिए करता है और खुद बदले में दो वक्त की रोटी पाता है.

लेकिन कभी-कभी हालात ऐसे हो जाते हैं कि इन लोगों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की जरूरतों में अगर देखा जाए तो इनकी सारी कहानी को इन मासूम बच्चों के नंगे पैर ही बयां कर देते हैं. 40 डिग्री से ऊपर झुलस रही सड़कों पर नंगे पैर मौजूद इन बच्चों के लिए चढ़ते पारे के मायने कुछ नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details