राजस्थान

rajasthan

निकाय चुनाव में गहलोत सरकार के हाइब्रिड फॉर्मूले पर बदलाव के संकेत, ईटीवी भारत पर प्रभारी सचिव की Exclusive बातचीत

By

Published : Oct 23, 2019, 5:35 PM IST

स्थानीय निकाय चुनाव हाइब्रिड फार्मूले से करवाने को लेकर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और सरकार में ठनी हुई है. यह मामला अब दिल्ली तक पहुंच गया है. दिल्ली से एसीसी सचिव और राजस्थान के सह प्रभारी विवेक बंसल ने कहा है कि सब लोगों की राय के बाद लोकतांत्रिक तरीके से इस मसले पर निर्णय किया जाएगा.

hybrid formula IN body election

जयपुर.राजस्थान में स्थानीय निकाय चुनाव हाइब्रिड फॉर्मूले से करवाने को लेकर उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और सरकार में ठनी हुई है उसके बाद यह मामला अब दिल्ली तक पहुंच गया है. दिल्ली ने इसकी रिपोर्ट भी तलब कर ली गई है. यह रिपोर्ट एआईसीसी महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे एआईसीसी को सौंपेंगे. इस मामले पर बोलते हुए एआईसीसी के सचिव और राजस्थान के सह प्रभारी विवेक बंसल ने कहा कि जो भी विरोध और बयान सामने आए हैं उन्हें आईसीसी ने संज्ञान में लिया है.

हाइब्रिड फार्मूले पर प्रभारी सचिव ने बदलाव के दिए संकेत.

ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में बंसल ने कहा कि प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने इस पर रिपोर्ट भी मांगी है. बंसल ने कहा कि लोकतंत्र में मनमानी नहीं होती जो सबकी राय होगी उसके हिसाब से निर्णय लिया जाएगा. हाइब्रिड सिस्टम को लेकर उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक ढांचे की भावना के अनुसार जो बात होगी और जिस पर आम सहमति होगी उसी को लागू किया जाएगा.

पढ़ेंः भाजपा के विधायक की फिसली जुबान, पीएम मोदी को बता डाला भारत का राष्ट्रपति, VIDEO VIRAL

वहीं हाइब्रिड सिस्टम में कुछ बदलाव होने की बात पर उन्होंने कहा कि राजनीति संभावनाओं का क्षेत्र है इसमें कुछ भी हो सकता है लेकिन जब इस बात पर प्रश्न ज्ञान लिया गया है तो इस पर निर्णय वही होगा जिस पर आम सहमति बनेगी. वहीं गहलोत सरकार के इस फैसले के बारे में उन्हें जानकारी होने की बात पर उन्होंने कहा कि जिस तरीके से यह लागू किया गया है, वह पूरी तरीके से मेरे संज्ञान में नहीं था.

बंसल ने कहा मामले में समन्वय होना चाहिए था. कैबिनेट की बैठक में यह रखा गया या नहीं या फिर निकाय चुनाव के लिए जो समिति बनी थी उसके अनुसार और मुख्यमंत्री से बात करके यह निर्णय लिया गया है या नहीं. इसके बारे में ही रिपोर्ट में जानकारी होगी. बंसल ने कहा कि वह अविनाश पांडे के साथ मिलकर इन सब पहलुओं पर चर्चा करेंगे कि इस मामले में कहां कमी रही.

ये भी पढ़ें: भाजपा के बढ़ते जनाधार से घबराए सीएम गहलोत : कालू लाल गुर्जर

हालांकि इस मामले पर अब रिपोर्ट मांग ली गई है लेकिन यह बात भी साफ है कि जिस तरीके से सचिन पायलट इस मामले में अड़े हुए हैं लगता नहीं है कि हाइब्रिड सिस्टम बिना संशोधन किए प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव में लागू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details