राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सतीश पूनिया का 58वां जन्मदिन, नहीं कर रहे शक्ति प्रदर्शन...लड़कियों को दिया ये खास तोहफा

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया का आज 58 वां जन्मदिन (Satish Poonia 58th Birthday) है. पूनिया इस बार अपने जन्मदिन पर किसी तरह का कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. वे अपना जन्मदिन सामाजिक सरोकार के अंदाज में मना रहे हैं.

By

Published : Oct 24, 2022, 10:05 AM IST

Satish Poonia 58th Birthday
Satish Poonia 58th Birthday

जयपुर.प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया आज 58वां जन्मदिन (Satish Poonia 58th Birthday) मना रहे हैं. पूनिया ने अपनी मां के आशीर्वाद के साथ अपने खास दिन की शुरुआत की. इसके बाद वे सपरिवार मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर और आमेर में शिला माता जी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की. बता दें, इस बार पूनिया अपना जन्मदिन सेवा ही संकल्प कार्यक्रम के तरह मना रहे हैं.

पिछले साल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने जयपुर में बड़ा शक्ति प्रदर्शन किया था. इसमें प्रदेश भर के हजारों लोग शरीक हुए थे, लेकिन इस बार कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं हो रहा है. पूनिया के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 4 अक्टूबर से प्रदेशभर के सभी जिलों में सेवा ही संकल्प के कार्यक्रम चल रहे हैं, जिनमें एक लाख बच्चियों का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने का संकल्प लिया गया है. 23 अक्टूबर को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में सतीश पूनिया ने आमेर विधानसभा क्षेत्र के 23 दिव्यांगजन को स्कूटी वितरण कर उन्हें संबल देने का कार्य किया. इसके साथ ही युवा मोर्चा की ओर से प्रदेशभर में ब्लड डोनेशन का कार्यक्रम भी किया जा रहा है.

पढ़ें- Rajasthan Politics: पूनिया और पायलट के हाड़ौती दौरे में गुटबाजी बनी चुनौती

क्या है समृद्धि सुकन्या योजना- सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक छोटी बचत योजना है. इसकी शुरुआत बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत की गई थी. इस योजना के तहत माता-पिता या अभिभावक कन्या के नाम से खाता खोल सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र की बालिकाओं के खाते किसी भी डाकघर या सरकारी बैंकों में खोले जा सकते हैं. इसके लिए कन्या का जन्म प्रमाण पत्र, अभिभावकों के प्रमाण पत्र, मूल निवास, पेन कार्ड की आवश्यकता होगी. हर महीने न्यूनतम 250 रुपए जमा कराने अनिवार्य हैं. इस योजना के तहत बैंक खाते में जमा राशि पर केन्द्र सरकार 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है. बालिका की आयु 21 वर्ष पूरी होने पर उसे ब्याज सहित रकम एक साथ मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details