राजस्थान

rajasthan

संयम लोढ़ा के बीजेपी पर दिए बयान पर विधानसभा में हंगामा, कार्यवाही 15 मिनट तक स्थगित

By

Published : Jul 17, 2023, 11:44 PM IST

जोधपुर में जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी के ओल्ड कैंपस में नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप की घटना पर सोमवार को विधानसभा हंगामा हुआ. दुष्कर्म के मामले में एबीवीपी के छात्र नेता का नाम आने पर सीएम गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने सवाल उठाये.

uproar in Rajasthan asembly
संयम लोढ़ा के बीजेपी पर दिए बयान पर विधानसभा में हंगामा, कार्यवाही 15 मिनट तक स्थगित

जयपुर. मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर में जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी के ओल्ड कैंपस में नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप की घटना पर सदन से सड़क तक हंगामा बरपा हुआ है. एक और बीजेपी दुष्कर्म के आंकड़ों पर गहलोत सरकार को कठघरे में खड़ा कर रही है, वहीं दूसरी और विधानसभा में कांग्रेस समर्थित विधायक ने दुष्कर्म के आरोप में एबीवीपी छात्र नेता होने पर बीजेपी को ही निशाने पर ले लिया.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा ने सवाल उठाते हुए कहा कि जोधपुर गैंगरेप मामले बीजपी सरकार से जवाब नहीं मांग रही, क्योंकि आरोपी इनके संगठन से है. लोढ़ा के बयान के बाद सदन में हंगामा हो गया. बीजेपी के विधायक वैल में आ गए और हंगामा किया. नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए इस बयान को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की. हंगामा बढ़ते देख सभापति आपत्तिजनक शब्दों को हटाने की बात कही, लेकिन फिर भी सदन में हंगामा बरपा रहा. बढ़ते हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही को 15 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा.

पढ़ें:Rajasthan Vidhansabha : कानून-व्यवस्था पर विपक्ष का जोरदार हंगामा, राठौड़ बोले- राजस्थान में IPC नहीं GPC काम कर रहा

यूं बरपा हंगामाः बता दें कि 15वीं विधानसभा के 8 वें सत्र में महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज विधेयक 2023 पर चर्चा हो रही थी. इस दौरान राठौड़ ने कहा कि राज्यपाल ने पिछले सत्र में इस विधानसभा की और से पूर्व में पारित तीन विश्वविद्यालयों के बिल क्रमशः ड्यून्स विश्वविद्यालय जोधपुर, व्यास विद्यापीठ विश्वविद्यालय जोधपुर एवं सौरभ विश्वविद्यालय हिण्डोन सिटी को 28 नवम्बर, 2022 को पुनः विधानसभा में पुनर्विचार के लिए लौटा दिया.

पढ़ें:कांग्रेस विधायक हरीश मीणा बोले-4 महीने में हस्ताक्षर नहीं हुए, कब करेंगे? स्पीकर ने भी जताई विभाग पर नाराजगी

इनमें से दो विश्वविद्यालय मुख्यमंत्री के गृह नगर जोधपुर के हैं. यह पहला अवसर है जब राज्यपाल ने संविधान के अनुच्छेद 200 के अनुसरण में प्रस्तावित तीन निजी विश्वविद्यालयों के विधेयकों को इस कारण लौटाया था. इस दौरान मुख्यमंत्री के सलाहकार सयम लोढ़ा ने जोधपुर गैंगरेप मामला उठा दिया. संयम लोढ़ा ने कहा कि बीजेपी ’जोधपुर गैंगरेप मामले में सदन में भाजपा नहीं बोल रही, क्योंकि आरोपी इन्हीं के संगठन से जुड़ा हुआ है.

पढ़ें:Rajasthan Vidhan Sabha session: आज विधानसभा में कानून व्यवस्था पर भाजपा कर सकती है हंगामा

इस पर नेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने उठकर सभापति से कहा कि यह आपत्तिजनक है. इसे डिलीट करना चाहिए. इस पर सभापति ने कहा, ’अगर कुछ आपत्तिजनक होगा, तो करवा दिया जाएगा डिलीट. इसके बाद भाजपा विधायकों ने वेल में आकर जमकर हंगामा किया. वेल में आकर करने नारेबाजी करने लगे. इस पर सभापति ने कहा, ’जो आपत्तिजनक कहा वह डिलीट कर दिया. इसके बाद भी संयम लोढ़ा नहीं रूके. इसके बाद सभापति ने सदन को किया गया 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details