राजस्थान

rajasthan

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की निदेेशक रूपा मिश्रा का राजस्थान दौरा, की विभिन्न जिलों में चल रहे कार्यों की सराहना

By

Published : Dec 17, 2020, 10:29 PM IST

अपने दल के साथ राजस्थान पहुंची राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की निदेेशक रूपा मिश्रा ने मिशन के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न जिलों में चल रहे कार्यों की सराहना की है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य में प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग के लिए अलर्ट मैनेजमेंट सिस्टम के प्रयोग की तारीफ भी की है.

Rupa Mishra Director of National Water Life Mission, National Water Life Mission,  राष्ट्रीय जल जीवन मिशन, अलर्ट मैनेजमेंट सिस्टम, Alert management system
राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की निदेेशक रूपा मिश्रा का राजस्थान दौरा

जयपुर. भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के दल ने प्रदेश में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न जिलों में चल रहे कार्यों की सराहना की है. राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की निदेेशक रूपा मिश्रा ने अपने दल के साथ गुरुवार को जयपुर में शासन सचिवालय में स्थित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के वीडियों कांफ्रेंसिंग (वीसी) सेंटर से प्रदेेश में जल जीवन मिशन के तहत जिलों में गठित जिला जल एवं स्वच्छता समितियों के साथ संवाद किया.

जल जीवन मिशन की टीम ने पिछले चार दिनों में प्रदेश के 9 जिलों के गांवों में चल रही परियोजना के कार्यों को देखा है. इससे मिले फीडबैक के लिहाज से प्रदेश में कुल मिलाकर जल जीवन मिशन के काम को आगे बढ़ाने के लिए अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की निदेेशक रूपा मिश्रा ने कहा कि जल जीवन मिशन में प्रोजेक्ट्स की समयबद्ध क्रियान्विति सर्वोपरि है. इसमें टेंडरिंग के बजाय सर्विस डिलीवरी पर खास जोर दिया गया है. प्रभावी सर्विस डिलिवरी के लिए केन्द्र और सभी राज्यों के स्तर पर श्रेष्ठ अनुभवों को साझा कर आगे बढ़ने की दिशा में पार्टनरशिप की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें:EXCLUSIVE : आंदोलन करना शौक नहीं मजबूरी है, सरकार राजधर्म निभाकर चिट्ठी लिखे: जाट नेता

रूपा मिश्रा ने राज्य में प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग के लिए अलर्ट मैनेजमेंट सिस्टम के प्रयोग की तारीफ करते हुए सभी जिलों में ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समितियों के गठन के कार्यों में और तेजी लाने और इससे सम्बंधित डाटा को आईएमआईएस पर अपलोड करने की आवश्यकता जताई है. उन्होंने कहा कि राज्यों में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन से जुड़े तंत्र के साथ इस प्रकार के संवाद से वहां हो रहे कार्यों का अध्ययन करते हुए उनको फील्ड विजिट से प्राप्त फीडबैक देने और अन्य राज्यों में चल रहे जल जीवन मिशन के कार्यों के अध्ययन से प्राप्त श्रेष्ठ कार्यों के बारे में जानकारी साझा की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details