राजस्थान

rajasthan

Demands of RLP: आरएलपी की मांग, बजरी माफिया के खिलाफ हो कार्रवाई, राज्य राजमार्गों को करें टोल मुक्त

By

Published : Mar 17, 2023, 5:52 PM IST

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर बजरी माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने और राज्य राजमार्गों को टोल मुक्त करने की मांग की है.

RLP protest demanding to reduce the gravel rate and toll free state highways
Demands of RLP: आरएलपी की मांग, बजरी माफिया के खिलाफ हो कार्रवाई, राज्य राजमार्गों को करें टोल मुक्त

जयपुर.राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के संयोजक हनुमान बेनीवाल के आह्वान पर शुक्रवार को प्रदेश में सभी जिला मुख्यालयों पर आरएलपी कार्यकर्ताओं ने बजरी माफिया के खिलाफ कानूनी कारवाई करने और बजरी की दरों को कम करवाने को लेकर प्रदेश की गहलोत सरकार के खिलाफ हल्ला बोला. इस दौरान जिला कलेक्टरों के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी दिया गया. जयपुर कलेक्ट्रेट पर आरएलपी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर चेतावनी दी कि यदि जल्द ही उनकी मांग नहीं मानी गई, तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

रागहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए प्रदेश भर के जिला मुख्यालयों पर आरएलपी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर जयपुर जिला अध्यक्ष शंकर नारोलिया और युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रणदीप चौधरी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने बजरी माफियाओं की मनमर्जी और बजरी की मनमाफिक दरों को कम करवाने को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. आरएलपी कार्यकर्ताओं ने सभी राज्य राजमार्गों को टोल मुक्त करने की भी मांग की.

पढ़ें:Lumpy in Rajasthan :आरएलपी कार्यकर्ताओं ने गायों के साथ किया प्रदर्शन

आरएलपी के जयपुर जिला अध्यक्ष शंकर नारोलिया ने बताया कि राजस्थान में बजरी माफिया मनमाफिक राशि वसूल रहे हैं. इसी कारण जनता में आक्रोश है और जनता का शोषण हो रहा है. नारोलिया ने कहा कि वर्तमान में टोल माफिया जनता से मनमाफिक टोल वसूल रहे हैं. इससे जनता परेशान है. इसलिए हमारी मांग है कि सभी राज्य राजमार्गों को टोल मुक्त किया जाए. साथ ही बजरी माफियाओं पर लगाम कसने के लिए उनके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई हो.

पढ़ें:सीकर के टोल बूथों पर पहुंचे आरएलपी के तीनों विधायक

आरएलपी के युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रणदीप चौधरी ने कहा कि बजरी को लेकर पार्टी ने बाड़मेर में 96 दिन तक धरना प्रदर्शन भी किया था. हमें उस समय आश्वस्त किया गया था कि 7 दिन में इस मामले को लेकर ठोस कार्रवाई की जाएगी. लेकिन डेढ़ महीने से अधिक का समय गुजरने पर भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. एक ही फर्म को लीज का ठेका दे दिया गया है.

चौधरी ने कहा कि साथ ही रॉयल्टी भी अधिक वसूल की जा रही है. जहां 50 से 60 रुपए प्रति टन रॉयल्टी बनती है, वहां यह 600 रुपए तक रॉयल्टी वसूल कर रहे हैं. रॉयल्टी के नाकों पर भी अपराधी किस्म के लोगों को लगा रखा है, जो आए दिन जनता से मारपीट करते हैं. उनका सरकार को वेरिफिकेशन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने राज्य राजमार्ग को टोल मुक्त किया था, लेकिन कांग्रेस सरकार ने आते ही फिर से टोल लगा दिया.

पढ़ें:RLP protest in Bhilwara: बजरी के दाम घटाने और राज्यमार्गों पर टोल टैक्स बंद करने को लेकर आरएलपी का प्रदर्शन

प्रदर्शन के दौरान प्रदेश महामंत्री छुट्टन यादव के अलावा बड़ी संख्या में आरएलपी कार्यकर्ता मौजूद रहे. कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के गेट नंबर 2 पर भी काफी देर तक प्रदर्शन किया. उसके बाद आरएलपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. आरएलपी के प्रदर्शन के दौरान सिंधी कैंप, बनीपार्क और सदर थाने का पुलिस जाब्ता भी तैनात रहा और पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details