राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

72 घंटे में फिक्स दांत लगाने की तकनीक पर 20 से अधिक विशेषज्ञों की टीम कर रही मंथन

राजस्थान की 1st डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का हुआ शुभारंभ, नई टेक्नोलॉजी पर होगा मंथन डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक वासुदेव देवनानी ने उद्घाटन किया. 3 दिवसीय कॉन्फ्रेंस में देशभर के 23 विशेषज्ञ चिकित्सक इस कॉन्फ्रेंस भाग ले रहे है, जिसमें 72 घंटे में फिक्स दांत लगाने की तकनीक पर मंथन होगा.

By

Published : Dec 14, 2019, 8:06 AM IST

राजस्थान की 1st डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का हुआ शुभारंभ  नई टेक्नोलॉजी पर होगा मंथन  23 विशेषज्ञ सहित बड़ी संख्या में डॉक्टर्स शामिल हो रहें है  72 घंटे में फिक्स दांत लगाने की तकनीक पर मंथन होगा.  3 दिवसीय कॉन्फ्रेंस  Rajasthan's 1st dental implant conference inaugurated  brainstorm on new technology
राजस्थान की 1st डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

जयपुर.राजधानी के एक निजी होटल में SOILI संस्था द्वारा डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ हुआ. जिसमें पूर्व शिक्षा मंत्री और विधायक वासुदेव देवनानी मुख्य अतिथि रहे. इस मौके पर जर्मनी की डॉ. एंटोमिना हिडे और डॉक्टर विवेक गौड़ मुख्य वक्ता रहे. इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में देशभर के 23 विशेषज्ञ सहित बड़ी संख्या में डॉक्टर्स शामिल हो रहे हैं.

राजस्थान की 1st डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

एसओआईएलआई आईएफ के बैनर तले ग्लोबल यूनिवर्सिटी के सहयोग से यहां 3 दिनों में होने वाली कॉन्फ्रेंस 72 घंटे में फिक्स दांत लगाने की तकनीक पर मंथन होगा. जिन लोगों की पायरिया रोग से हड्डी गल चुकी होती है, या फिर एक्सीडेंट और कैंसर की वजह से फिक्स दांत लगाने के लिए हड्डी नहीं बचती. ऐसे में मरीजों में नकली हड्डी के बिना परमानेंट फिक्स दांत 72 घंटे में लगाए जाते हैं. उसी को लेकर डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है.

डेंटल इम्प्लांट कॉन्फ्रेंस में देश, विदेश के 23 विशेषज्ञ डॉक्टर इन विषयों पर अध्ययन और अध्यापन का कार्य करेंगे. इस मौके पर पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अब सीधा दांत इम्प्लांट करने की जो नई टेक्नोलॉजी आई है. उसको लेकर राजस्थान में पहली बार ऐसी कॉन्फ्रेंस हो रही है. इससे सीधा आमजन को लाभ मिल सकेगा.

पढ़ें: अलवरः 1 जनवरी से पांच साल तक के बच्चों को लगेगा नया वैक्सीन, जानिए क्या है खास

हालांकि ये टेक्नोलॉजी थोड़ी महंगी जरूर है, लेकिन कैसे इसको इकनॉमिक बनाया जाए. उसको लेकर भी कॉन्फ्रेंस में चर्चा परिचर्चा होगी. इस मौके पर उद्घाटन सत्र में डेंटल इंप्लांट्स पुस्तक का भी विमोचन किया गया. वहीं वरिष्ठ चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details