राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan Winter Alert: शीतलहर के बीच गलन भरी सर्दी से छूट रही कंपकपी, कई जगहों पर छाया कोहरा

राजस्थान में ठंड का दौर अब शुरू हो गया है, प्रदेश में ठंड (Rajasthan Winter Alert) के साथ-साथ घना कोहरा भी छा रहा है. तापमान में लगातार हो रही गिरावट से दिन में ठिठुरन का एहसास होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो 23 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच सर्दी में इजाफा होने की संभावना जताई गई है.

By

Published : Dec 23, 2022, 1:52 PM IST

Rajasthan Winter Alert
Rajasthan Winter Alert

जयपुर.जयपुर समेत पूरे प्रदेश भर में कोल्ड डे की शुरुआत (Cold Day in Rajasthan) हो चुकी है. शीतलहर के बीच गलन भरी सर्दी से कंपकपी छूट रही है. शेखावाटी अंचल के साथ ही श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में तेज होने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हैं. इसके साथ ही जयपुर में तेज ठंडी हवाओं से गलन भरी सर्दी आमजन को परेशान कर रही है. प्रदेश में सबसे ठंडा माउंट आबू रहा, जहां दूसरे दिन तापमान गुरुवार रात को 0 डिग्री दर्ज किया गया है. आसपास हल्की बर्फ की परतें भी जमी हुई नजर आई.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक किसी शहर में किसी दिन का तापमान 10 सेल्सियस से नीचे रहता हो और हल्की सर्द हवाएं चलती हो तो उस दिन को कोल्ड डे माना जाता है. वहीं, माउंट आबू में पांचवीं बार तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज किया गया है. इसके चलते एक बार फिर मैदानी इलाकों में हल्की बर्फ की परतें जम गई है.

अधिकतम तापमान- प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 23.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 23.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 23.1 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 19.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 23.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 18 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 23 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 24.7 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 24 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 25.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 25 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 26.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 25 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 23.9 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 25.5 डिग्री सेल्सियस और फलौदी में 27.2 डिग्री सेल्सियस.

पढ़ें-ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द से कैसे बचें व सावधानी, जानते हैं हड्डी रोग विशेषज्ञ से

बीकानेर में 22.9 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 19.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 11.1 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 23 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 23.7 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 23.9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 25.9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 28.9 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 11.3 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 26.4 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 21.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 24 डिग्री सेल्सियस, करौली में 22.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 23 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

न्यूनतम तापमान- प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 11.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 9.1 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 10.1 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 13.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 5.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 6 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 10.4 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 11.2 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 10.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 9.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 11.6 डिग्री सेल्सियस, पाली में 9.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 11.8 डिग्री सेल्सियस और फलौदी में 7.4 डिग्री सेल्सियस.

बीकानेर में 5.1 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 4.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 7.5 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 6.9 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 11.3 डिग्री सेल्सियस, बारां में 10.2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 12 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 7.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 10 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 5.1 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 9 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 5.7 डिग्री सेल्सियस, करौली में 5.1 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

23 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच सर्दी में इजाफा होने की संभावना जताई गई है. न्यूनतम तापमान में गिरावट होने का अनुमान है. इस दौरान अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत या औसत से नीचे जाने की संभावना है. दिसंबर में तापमान में उछाल के बाद फिर से मौसम में ठंडक घुल रही है. सर्दी से बचाव के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आ रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तरी भारत में 26 और 27 दिसंबर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने की संभावना है. जिसके असर से हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब में बादल छाए रहने के साथ कहीं-कहीं पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. इस सिस्टम का असर राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में अगले सप्ताह से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान में गिरावट के साथ ही ठंडक ज्यादा बढ़ेगी. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश के शेखावटी इलाके में ठंड ज्यादा रहेगी. चूरू, सीकर, झुंझुनू और आसपास के इलाकों में शीतलहर की संभावना जताई गई है. इसी के साथ प्रदेश में कोहरा भी देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details