राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 19, 2023, 2:17 PM IST

ETV Bharat / state

Rajasthan Weather updates : 22 मई को करीब 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी, नौतपा में नहीं तपेगा राजस्‍थान

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 22 मई से एक बार फिर आंधी बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. नौतपा की तपिश से भूमध्य सागर से आने वाली हवाएं बचाएगी.

Rajasthan Weather updates
Rajasthan Weather updates

जयपुर.राजधानी जयपुर समेत प्रदेश में एक बार फिर मौसम शुष्क बन गया है. धूप में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है. प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान कोटा में 42.2 डिग्री और फलौदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश में 22 मई से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक बार फिर मौसम में बदलाव होगा. फिर से प्रदेश में आंधी बारिश की गतिविधियों का दौर शुरू होगा. भूमध्य सागर से आने वाली हवाए नौतपा की तपिश से बचाएंगी.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 19 से 21 मई के दौरान अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की भी संभावना है. जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने की संभावना है. प्रदेश में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 22 मई से एक बार फिर आंधी बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. 22 मई को जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

प्रदेश में 22 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. इसी दिन से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. मौसम विभाग ने प्रदेश में आंधी बारिश की संभावना जताई है. आंधी बारिश की गतिविधियों के शुरू होने से लोगों को नौतपा में भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. सूर्य देव ज्येष्ठ महीने में रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, जहां पर 15 दिन तक रहते हैं. इस दौरान 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है, जिसे नौतपा कहते हैं. नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें उत्तरी भारत पर सीधी पड़ती है. जून के पहले सप्ताह में केरल में मानसून का प्रवेश होने की संभावना है. जिससे राजस्थान में भी नमी आने से उमस भरा मौसम शुरू होने की संभावना जताई गई है.

अधिकतम तापमान : प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 38.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 40.3 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 40.4 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 38.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 39.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 37.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 37.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 42.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 41.4 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 40.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 39 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस, पाली में 37.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 39.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 38 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

बीकानेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 38.7 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 33.9 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 38.4 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 40 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 41.3 डिग्री सेल्सियस, बारां में 41 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 39.9 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 33.9 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 39.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 36.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 41 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 40 डिग्री सेल्सियस, करौली में 38.1 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें :तेज अंधड और बारिश के कारण तापमान में आयी गिरावट, तार गिरने से बिजली गुल

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार 22 मई को करीब 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. अलवर, भरतपुर, दोसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, नागौर और श्रीगंगानगर में धूल भरी आंधी चलने और मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details