राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan Weather Update: बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठंड, तापमान में गिरावट दर्ज

राजस्थान में बर्फीली हवाओं ने ठंड एक बार फिर बढ़ा दिया (Rajasthan Weather Update) है. मौसम के अनुसार, उत्तरी हवाओं के प्रभाव से पिछले 48 घंटों में तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

By

Published : Feb 14, 2023, 9:08 AM IST

Rajasthan Weather Update
राजस्थान के मौसम का हाल

जयपुर. राज्य के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. बर्फीली हवाओं ने ठंड एक बार फिर बढ़ा दिया है. पहाड़ी इलाकों पर हो रही बर्फबारी और उत्तरी हवाओं के असर से प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. तेज ठंडी हवाओं से सुबह और शाम को गलन भरी सर्दी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है.

कई जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज: आईएमडी के मुताबिक लाहौल घाटी में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है. साथ ही लाहौल घाटी में बर्फबारी हो रही है. इससे तापमान में तीन से 4 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है. ठंडी हवाओं के असर से कई जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर में ज्यादा सर्दी पड़ रही है. आईएमडी के अनुसार, 14 फरवरी के बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक उत्तरी हवाओं के प्रभाव से पिछले 48 घंटों में तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के नीचे रिकॉर्ड किया गया है. आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग अनुसार, 16 से 17 फरवरी के दौरान जैसलमेर, बाड़मेर क्षेत्र में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज होने की संभावना है.

पढ़ें:Rajasthan Weather Forecast: फिर चलेंगी सर्द हवाएं, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में गिरावट

न्यूनतम तापमान: प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 11.4 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 5.3 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 7.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 9.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 9.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 5.8 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 11.8 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 9.8 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 6.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 7.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 10.8 डिग्री सेल्सियस, पाली में 13 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 9.8 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा.

जोधपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 13 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 4.6 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 3.7 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 7.9 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 8.3 डिग्री सेल्सियस, बारां में 5.6 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 16.8 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 4.5 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 10.3 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 7.5 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 8 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 0.5 डिग्री सेल्सियस, करौली में 4.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में बर्फ पड़ने से ठंडी उत्तरी हवाओं का असर राजस्थान में 15 फरवरी तक देखने को मिलेगा. 16 फरवरी से तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा. जल्द एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. अगले सप्ताह के बाद धीरे-धीरे गर्मी का एहसास बढ़ने लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details