राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी बढ़ने के आसार, शीतलहर का अलर्ट

राजस्थान में मौसम के तेवर में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी के तेवर तेज हो जाएंगे. मौसम विभाग ने शीतलहर चलने की संभावना भी जताई (Cold wave warning in Rajasthan) है.

By

Published : Nov 29, 2022, 4:51 PM IST

Rajasthan weather update: Cold wave warning in Rajasthan by IMD
प्रदेश में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी बढ़ने के आसार, शीतलहर का अलर्ट

जयपुर. प्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. उत्तरी हवाओं का असर बढ़ रहा है. हिल स्टेशन माउंट आबू का तापमान जमाव बिंदु के नजदीक पहुंचने लगा है. सर्दी के तेवर शेखावाटी अंचल में लगातार हावी हो रहे हैं. कुछ जगहों पर तापमान में हल्की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है. दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी बढ़ने के आसार हैं. बीती रात फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस और चूरू का 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने राजस्थान में ठंड के लिए अलर्ट जारी किया (Rajasthan Weather Forecast) है. प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर चलने की संभावना है. तापमान में गिरावट की वजह पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के चलते चलने वाली हवाए हैं. पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी की संभावना है. राजस्थान में दिसंबर महीने में सर्दी का असर ज्यादा होगा.

पढ़ें:Rajasthan weather Update: जमाव बिंदु के नजदीक पहुंचने लगा माउंट आबू का तापमान

अधिकतम तापमान: प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 29 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 28.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 28.7 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 27 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 26.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 28.6 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 28 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 28.4 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 27 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 29.3 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 28 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 31.9 डिग्री सेल्सियस, पाली में 31 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं जोधपुर में 30.5 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 31.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 31.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 28.9 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 28 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 27.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 29.2 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 28 डिग्री सेल्सियस, बारां में 27.9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 29.8 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 26.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 32.1 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 31.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 23 डिग्री सेल्सियस, करौली में 27 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 26 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें:Rajasthan weather Update: प्रदेश में बढ़ रहा उत्तरी हवाओं का असर

न्यूनतम तापमान: प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 12.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 8.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 10.5 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 9.9 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 11.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 7.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 9.4 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 10 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 10 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 14.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 11.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 11.2 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं फलौदी में 11.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 11.4 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 5.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 10.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 10.7 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 8.8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 12.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 9.2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 12.7 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 8.7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 11.8 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 15 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 12 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 5.4 डिग्री सेल्सियस, करौली में 8.9 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

पढ़ें:Rajasthan Winter Alert: बढ़ने लगी सर्दी, आज कोटा समेत इन जिलों में शीतलहर की चेतावनी

जयपुर समेत पूरे प्रदेश में सर्दी के तेवर बढ़ते जा रहे हैं. शेखावाटी अंचल के साथ ही अन्य जगहों पर तापमान में गिरावट का दौर जारी है. जयपुर में सर्दी का एहसास बढ़ता जा रहा है. राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान बीती रात 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, चूरू में बीती रात न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में अगले चार से 5 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा और सर्दी का असर तेज होगा. मौसम में कोई नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने के बाद ही बदलाव देखने को मिलेगा. फिलहाल एक सप्ताह तक उत्तर भारत में कोई नया तंत्र सक्रिय होने की संभावना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details