राजस्थान

rajasthan

नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों पर 7 मई को होंगे उपचुनाव, जानिए पूरा शेड्यूल

By

Published : Apr 6, 2023, 5:49 PM IST

प्रदेश के नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में खाली पदों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो गई है. इसके लिए 7 मई को मतदान होगा.

Rajasthan Urban bodies and Panchayati Raj By elections 2023 voting on 7th May
नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों पर 7 मई को होंगे उपचुनाव, जानिए पूरा शेड्यूल

जयपुर.प्रदेश के नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए चुनाव की घोषणा हो गई है. नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के लिए 7 मई को मतदान होगा. वहीं 8 और 9 मई को मतगणना होगी. विभिन्न कारणों से गत 31 जनवरी को नगरीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं में ये पद खाली हुए थे.

नगर निकाय और जिला परिषद के कार्यक्रमः मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि राज्य में 12 जिलों में नगरीय निकायों के कुल 14 सदस्यों के रिक्त पदों के लिए कार्यक्रम की घोषणा की गई है. जिला परिषद के 4, पंचायत समिति के 24, सरपंच के 48, उपसरपंच के 57 एवं पंच के 471 पदों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है. इसके साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. गुप्ता ने बताया कि इस उपचुनाव के लिए आगामी 21 अप्रैल को सूचना जारी की जाएगी.

पढ़ेंःनगरीय निकाय उपचुनाव : कांग्रेस का 6 सीटों पर कब्जा, भाजपा को मिली 4 सीटें, 3 पर निर्दलीय

नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल को सुबह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक रहेगी. इसी प्रकार 26 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे से नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी और 28 अप्रैल को अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापसी ले सकेंगे. चुनाव चिह्नों का आवंटन 29 अप्रैल को किया जाएगा. वहीं 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी. इसके बाद 8 मई को सुबह 9 बजे से मतगणना की जाएगी.

पढ़ेंःनगर निकाय, पंचायतीराज उप चुनाव में भाजपा आगे, निर्दलियों का भी रहा बोल बाला

जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावः इसी प्रकार जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के रिक्त पदों पर उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी. नाम निदर्शन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल को सुबह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक रहेगी. इसी प्रकार 26 अप्रैल को सुबह 11 बजे से नाम निदर्शन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी और 27 अप्रैल को अपराह्न 3 बजे तक अभ्यर्थी नाम वापसी ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को ही नाम वापसी के पश्चात चुनाव चिह्नों का आवंटन और अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और 9 मई को सुबह 9 बजे से मतगणना की जाएगी.

पढ़ेंःBJP कोर कमेटी बैठक : उप चुनाव के लिए कई नामों पर हुई चर्चा..लंबे समय बाद वसुंधरा राजे बैठक में हुईं शामिल

सरपंच और पंच चुनावः मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सरपंच और पंचों के उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को जिला निर्वाचन अधिकारी लोकसूचना जारी करेंगे. 30 अप्रैल को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे. 1 मई को सुबह 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. उन्होंने बताया कि 1 मई को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया की जाएगी.

इसके बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 7 मई को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी और मतदान समाप्ति के बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी. इसी प्रकार उपसरपंच चुनाव के लिए 8 मई को सुबह 9 बजे से पूर्व बैठक के लिए नोटिस जारी किए जाएंगे. 10 बजे से बैठक प्रारंभ होगी.

8 मई को ही सुबह 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों (प्रस्तावों) का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा. इसके बाद निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 11.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक अभ्यर्थियों की लिस्ट बनाई जाएगी और चुनाव प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि आवश्यक होने पर 12 से 1 बजे तक मतदान होगा. इसके बाद मतगणना होगी और परिणाम की घोषणा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details