राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 11, 2023, 10:24 PM IST

ETV Bharat / state

Rajasthan University : लॉ स्टूडेंट्स ने कुलपति को उन्हीं के चेंबर में किया बंद, रिजल्ट में धांधली का लगाया आरोप

राजस्थान विश्वविद्यालय के विधि महाविद्यालय में अध्यनरत 80 फ़ीसदी छात्र विभिन्न विषयों में फेल हुए हैं. ऐसे में छात्रों ने रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कुलपति सचिवालय का घेराव किया. सुनवाई नहीं होने पर छात्रों ने कुलपति राजीव जैन को उनके चेंबर में ही बंद कर दिया.

Law College students Locked Vice chancellor
छात्रों ने कुलपति को चैंबर में बंद कर दिया

छात्रों ने कुलपति को चैंबर में बंद कर दिया.

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय केविधि महाविद्यालय के छात्र रिजल्ट बिगाड़ने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कुलपति सचिवालय पहुंचे और अपना विरोध दर्ज कराया. छात्रों को पहले कुलपति सचिवालय में दाखिल नहीं होने दिया गया. इस पर उन्होंने बाहर जमकर हंगामा करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. सुनवाई नहीं होने पर छात्रों ने कुलपति राजीव जैन को उनके चेंबर में ही बंद कर दिया.

रिजल्ट रिवाइज कराने का आश्वासन :मौके पर सिंडिकेट सदस्य प्रो. एसएल शर्मा और चीफ प्रॉक्टर प्रो. एचएस पलसानिया छात्रों से समझाइश करने के लिए पहुंचे. छात्रों ने उन्हें रिजल्ट की सॉफ्ट कॉपी भी दिखाई, लेकिन समाधान नहीं निकला. हालांकि पुलिस प्रशासन ने समझाइश करते हुए कुलपति राजीव जैन को कक्ष से बाहर निकलवाया. कुलपति ने छात्रों को सोमवार तक एडमिट कार्ड जमा कराते हुए रिजल्ट रिवाइज कराने का आश्वासन दिया. इसके बाद छात्रों ने अपना धरना खत्म किया.

पढ़ें. क्या राजस्थान विश्वविद्यालय से लापता हैं कुलपति ? सचिवालय के बाहर छात्रों ने गुमशुदा की तलाश के लहराए पोस्टर

राजनीति की पहली सीढ़ी तोड़ने की कोशिश :छात्र नेता कमल चौधरी ने आरोप लगाया कि जानबूझकर छात्रों का रिजल्ट बिगाड़ा जा रहा है. प्रदेश की गहलोत सरकार के राज में यूनिवर्सिटी प्रशासन तानाशाही पूर्ण रवैया अपनाते हुए, जानबूझकर छात्रों को फेल कर रही है. इस एवज में छात्र संघ चुनाव पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है. उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार राजनीति की पहली सीढ़ी को तोड़ने की कोशिश कर रही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

लास्ट ईयर के रिजल्ट के आधार पर मिलेंगे नंबर :सिंडिकेट सदस्य प्रो एसएल शर्मा ने बताया कि कुलपति सचिवालय को बंद कर प्रोटेस्ट करने का नया तरीका बना लिया है, जो पूरी तरह गलत है. ऐसे में पुलिस प्रशासन की मदद ली जाती है. जहां तक छात्रों के अंकों का सवाल है, तो एक रेंडम चेकिंग की जाएगी, जिसमें छात्र के लास्ट ईयर के रिजल्ट को भी देखा जाएगा. इसी आधार पर जांच की जाएगी. बता दें कि विधि महाविद्यालय में इस साल 300 छात्र परीक्षा में बैठे थे. इनमें से महज 28 छात्र पास हुए, जबकि 272 छात्र किसी न किसी सब्जेक्ट में फेल हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details