राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 12, 2023, 6:33 PM IST

Updated : Jun 12, 2023, 9:12 PM IST

ETV Bharat / state

जून में ही लगभग सभी विषयों के परीक्षा परिणाम जारी कर देगा राजस्थान विश्वविद्यालय

राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के परिणाम जून माह में ही जारी कर दिए जाएंगे. जिससे विद्यार्थी अपने आगे के प्लान समय बर्बाद किए बिना कर सकेंगे.

Rajasthan University Exam 2023 results in June
जून में ही लगभग सभी विषयों के परीक्षा परिणाम जारी कर देगा राजस्थान विश्वविद्यालय

राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के परिणाम जून माह में

जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन एग्जाम खत्म होने से पहले ही रिजल्ट जारी होने का दौर शुरू हो गया था. एग्जाम के बीच ही पहले बीकॉम की परीक्षाएं पूरी होने के चलते फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और फाइनल ईयर का रिजल्ट जारी कर दिया गया. वहीं अब एग्जाम खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने दावा किया है कि नया सत्र समय से शुरू हो और यहां से पास आउट होने वाले छात्र आगामी तैयारियों में जुट सकें, इसे मद्देनजर रखते हुए जून में ही ज्यादातर रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.

राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से 31 मई से स्नातक परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने का दौर शुरू किया गया. इसे लेकर एग्जाम कंट्रोलर राकेश राव ने कहा कि छात्रों को अपने आगामी करियर में परिणाम की वजह से देरी ना हो, इसे मद्देनजर रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन का प्रयास रहता है कि समय पर परिणाम जारी कर दिया जाए. चूंकि यूनिवर्सिटी में सत्र 1 जुलाई से 30 जून का होता है. लेकिन कोरोना की वजह से बीते कुछ सालों में डिस्टरबेंस हुए हैं.

पढ़ेंःIAS, RAS और CET की लगेंगी निशुल्क कक्षाएं, राजस्थान यूनिवर्सिटी के 10 हजार, प्रदेश के 5 लाख छात्र इस तरह होंगे लाभान्वित

यही वजह है कि 30 जून की बजाय अगस्त से सितंबर तक सेशन एक्सटेंड हुए थे. उसे कवर करने के प्रयास के तहत विश्वविद्यालय ने इस बार परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू कर दी थीं. जो 9 जून तक चली. इन पाठ्यक्रमों में करीब साढ़े 5 लाख छात्र अध्ययनरत हैं. जिनका जल्द से जल्द परीक्षा परिणाम जारी करने में विश्वविद्यालय प्रशासन जुटा हुआ है. बीकॉम के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं. अब बचे हुए परीक्षाओं के जैसे-जैसे मूल्यांकन का कार्य पूरा होता जाएगा, वैसे-वैसे परिणाम जारी कर दिए जाएंगे.

पढ़ेंःराजस्थान विश्वविद्यालय का जलवा कायम! प्रदेश के अन्य सरकारी यूनिवर्सिटी से इस बार भी रहा आगे

प्रयास यही है कि अधिकांश परीक्षा परिणाम जून महीने में ही जारी कर दिए जाएं. ताकि जुलाई में छात्र जहां भी पढ़ाई या नौकरी के लिए जाना चाहे, उन्हें परेशानी ना आए. बीकॉम पार्ट फर्स्ट, सेकंड, थर्ड के अलावा राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से हाल ही में एमबीए, एमएससी प्रीवियस और फाइनल ईयर में एनवायरमेंट साइंस, जियोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी और गारमेंट प्रोडक्शन एंड एक्सपोर्ट मैनेजमेंट का परिणाम भी जारी किया जा चुका है. इसके अलावा एमएड फर्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट की विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी किया गया है.

Last Updated : Jun 12, 2023, 9:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details