राजस्थान

rajasthan

एक क्लिक में पढ़ें राजस्थान की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Oct 28, 2022, 1:05 PM IST

राजस्थान में अब तक क्या रहीं सुर्खियां, कहां जारी है अपराध और किन मुद्दों पर जारी है सियासत. जानिए एक नजर में राजस्थान की 10 बड़ी खबरें.

Rajasthan top 10 news
राजस्थान की 10 बड़ी खबरें

सीएम की नाराजगी के बाद प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, 30 IAS अफसरों की बड़ी तबादला सूची जारी

राजस्थान के नए डीजीपी की घोषणा के बाद अब 30 आईएएस अफसरों के तबादले की खबर है. 6 प्रशासनिक अधिकारियों को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. आनंद कुमार को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

Gehlot in Gujarat: 4 दिन गुजरात के चुनावी दौरे पर रहेंगे सीएम, जानें पूरा कार्यक्रम!

सूबे के मुखिया अशोक गहलोत आज से गुजरात की 4 दिनी सियासी दौरे पर रहेंगे ( Gehlot in Gujarat). 6 जनसभाएं करेंगे, 1 भारत जोड़ो पदयात्रा निकालेंगे. इन 4 दिनों में राजस्थान आते जाते रहेंगे.

IPS उमेश मिश्रा बने राजस्थान के नए DGP, CM से वफादारी का इनाम!

राजस्थान की गहलोत सरकार ने नए डीजीपी के रूप में IPS उमेश मिश्रा को नियुक्त (IPS Umesh Mishra appointed new DGP) किया है. आईपीएस उत्कल रंजन साहू (IPS Utkal Ranjan Sahu) और भूपेंद्र दक की वरिष्ठता को दरकिनार करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उमेश मिश्रा को नया डीजीपी नियुक्त किया. इस बाबत राज्य कार्मिक विभाग की ओर से गुरुवार को देर रात आधिकारिक आदेश जारी किए गए. मिश्रा एमएल लाठर की जगह लेंगे.

ETV भारत की खबर का असर: पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अवनि अब ले सकेंगी वर्ल्ड चैंपियनशिप के सभी इवेंट में हिस्सा

राजस्थान की अवनि लेखरा (Paralympic gold medalist Avani Lekhara) अब आगामी 3 से 18 नवंबर तक यूएई में आयोजित होने वाली पैरा शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के सभी इवेंट में हिस्सा ले सकेंगी. इससे पहले पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया ने उन्हें केवल दो इवेंट में शामिल होने की अनुमति दी थी. साथ ही कहा गया था कि वो अपने पर्सनल कोच को भी अपने साथ नहीं ले जा सकेंगी. मामले के प्रकाश में आने के बाद ETV भारत ने खबर को प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) ने हस्तक्षेप किया और अब अवनि सभी इवेंट्स में शामिल होंगी.

स्कूली खेल प्रतियोगिता में जुड़े 30 नए खेल, अब गुमनाम खेलों को पहचान दिलाने की तैयारी

कोरोना के चलते बीते 2 सालों तक बंद रही गतिविधियां अब धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं. साथ ही अब शिक्षा विभाग की ओर से गैजेट फ्रेंडली बच्चों को पढ़ाई के तनाव से मुक्त करने को विशेष पहल की (school sports competition in Rajasthan ) गई है. जिसके तहत बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उन्हें मैदान में उतारने की योजना है.

केजरीवाल ने भारतीय मुद्रा पर लक्ष्मी गणेश की फोटो की उठाई मांग, राजस्थान की करणी सेना ने किया समर्थन

अरविंद केजरीवाल की ओर से मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की फोटो भारतीय मुद्रा पर होने की मांग का (demand for Lakshmi Ganesh photo on Indian currency) राजस्थान में करणी सेना ने समर्थन दिया है. करणी सेना का यह भी कहना है कि शिवाजी और अम्बेडकर की फोटो रुपये पर छपे तो महाराणा प्रताप को भी स्थान दिया जाए.

उदयपुर में मूक बधिर युवती से दुष्कर्म, पीड़िता पांच माह की गर्भवती

उदयपुर में मूक बधिर युवती से दुष्कर्म तीन युवकों ने अलग-अलग वक्त में दुष्कर्म (Deaf and dumb girl raped in Udaipur) की वारदात को अंजाम दिया. पीड़िता ने थाने में मामला दर्ज कराया है. मेडिकल कराने पर युवती पांच माह की गर्भवती भी पाई गई है. पुलिस ने एक आरोपी को डिटेन भी कर लिया है.

Road Accident In Pokaran: ड्राइवर को आई झपकी बेकाबू कार पलटी, हादसे में 5 सवार घायल

पोकरण में आज अनियंत्रित कार के पलटने से 5 लोग घायल हो गए (Road Accident In Pokaran). कार सवार जैसलमेर घूम कर दिल्ली लौट रहे थे. घायलों में से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है.

सीएम गहलोत ने अस्पतालों में गंदगी पर जताई नाराजगी, बोले- मैं भी भर्ती हुआ तो शर्म आई

सीएम गहलोत ने गुरुवार को मेडिकल कॉलेज प्राचार्यों के साथ समीक्षा बैठक (CM Gehlot meeting with medical college principals) की. इस दौरान उसने अस्पतालों में गंदगी पर नाराजगी जताई. उन्होंने अस्पतालों में मेंटिनेंस या साफ-सफाई रखने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को दी. उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पताल में गंदगी करने वालों पर फाइन लगाया जाए.

Most Polluted Area in Rajasthan : राजस्थान का सबसे प्रदूषित क्षेत्र बना भिवाड़ी, प्रशासन से साधी चुप्पी

भिवाड़ी क्षेत्र प्रदेश में सबसे प्रदूषित शहर बना हुआ (Most Polluted Area in Rajasthan) है. भिवाड़ी का गुरुवार सुबह को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) एक्यूआई 195 यूजी दर्ज हुआ. वहीं, भरतपुर और अलवर में प्रदूषण के स्तर में बीते दिनों की तुलना में बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा कुछ शहरों के प्रदूषण के स्तर में कमी भी दर्ज हुई है. लेकिन भिवाड़ी सबसे ज्यादा प्रदूषित क्यों है. यह सवाल सभी की जहन में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details