राजस्थान

rajasthan

Cyclone Biparjoy: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षाएं स्थगित, दोनों निगम में अधिकारी-कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त

By

Published : Jun 16, 2023, 10:22 PM IST

बिपरजॉय तूफान को देखते हुए राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल ने परीक्षाओं को स्थगित करते हुए नई तारीख घोषित की है. वहीं, जयपुर के दोनों नगर निगमों के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त की गई हैं.

cyclone Biperjoy in rajasthan,  leaves of employees canceled
राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षाएं स्थगित.

जयपुर.बिपरजॉय तूफान का असर राजस्थान में परीक्षाओं पर भी पड़ रहा है. यहां स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार 18 जून तक की अवधि में बिपरजॉय के राजस्थान में पहुंचने की आशंका जताई गई है. इसी को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल ने 17 जून को होने वाली राजनीतिक विज्ञान और संस्कृत की परीक्षा को 26 जून को आय़ोजित करने के आदेश दिए हैं. वहीं, 19 जून को होने वाली मनोविज्ञान और पंजाबी विषय की परीक्षा को 27 जून को कराने के आदेश जारी किए हैं.

दोनों निगमों के अधिकारी-कर्मचारी के अवकाश निरस्तः राजधानी जयपुर के दोनों निगमों में अधिकारी- कर्मचारियों के अवकाश भी निरस्त किए गए हैं. साथ ही उन्हें अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. शुक्रवार को राजधानी के दोनों नगर निगमों की महापौर ने अपने-अपने मुख्यालय पर आयुक्त और अन्य अधिकारियों के साथ आपदा राहत कार्यों की समीक्षा भी की. हेरिटेज नगर निगम में तूफान और बरसात के दौरान राहत- बचाव कार्य के लिए पर्याप्त संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बनीपार्क फायर स्टेशन के पास, घाट गेट और आमेर में बाढ़ नियंत्रण केंद्रों को पर्याप्त मात्रा में श्रमिक, मिट्टी के कट्टे, ट्रैक्टर ट्रॉली, मड पंप, जेसीबी, सक्शन मशीन, जेटिंग मशीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, कच्ची बस्तियों में बरसाती पानी निकासी के लिए पर्याप्त इंतजाम करने के भी निर्देश दिए हैं.

ये परीक्षाएं हुई स्थगित.

पढ़ेंः Jaipur Biperjoy Alert: जिला प्रशासन ने जारी की एडवायजरी, बनाया कंट्रोल रूम, टोल फ्री नंबर भी जारी

इसके साथ ही 200 होमगार्ड्स को मुस्तैद रखने और सभी कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त करने के भी निर्देश दिए. इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर सामुदायिक केंद्र, स्कूल, मैरिज गार्डन, धर्मशालाएं चिह्नित कर रिजर्व रखने के निर्देश भी दिए हैं, जिससे तूफान के दौरान लोगों को आश्रय दिलाया जा सके. साथ ही तूफान, बरसात के दौरान राहत और बचाव कार्य के लिए 0141-2607500 और 0141-2201898 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.

इसी तरह ग्रेटर नगर निगम में महापौर सौम्या गुर्जर ने अधिकारियों को समुचित संसाधन और अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुख्ता इंतजाम करते हुए अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा 0141-2742181 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. साथ ही सिटीजन हेल्पलाइन नंबर 0141-2747400 और कंट्रोल रूम सतर्कता नंबर 0141-2742900 पर आपात स्थिति की सूचना देने की अपील की है. साथ ही ड्रेनेज और सीवर सिस्टम को लेकर के भी महापौर ने दिशा निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details