राजस्थान

rajasthan

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 556 परीक्षा केंद्रों के लिए भेजा प्रश्न पत्र

By

Published : Mar 5, 2019, 9:52 PM IST

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 7 मार्च शुरू होने वाली परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी परीक्षा केंद्रों के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण कर दिया गया है. जहां पुलिस थानों में प्रश्न पत्रों को रखने की व्यवस्था की गई है.

प्रश्न पत्र वितरण

जयपुर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 7 मार्च शुरू होने वाली परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी परीक्षा केंद्रों के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण कर दिया गया है. जहां पुलिस थानों में प्रश्न पत्रों को रखने की व्यवस्था की गई है.

प्रश्न पत्र वितरण


दरअसल बोर्ड की परीक्षाओं को लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कुल 556 विद्यालयों को केंद्र बनाया है. जिनको मंगलवार के दिन प्रश्न पत्र वितरित कर दिए गए हैं. कुल 67 बसों द्वारा प्रश्न पत्रों को पहुंचाया गया है. प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों के नजदीक पुलिस थानों में रखे जाएंगे. मंगलवार को प्रश्न पत्र वितरण सुबह 9 बजे से शुरू किया गया. इस दौरान मॉनिटरिंग के लिए जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानिया मौजूद रहे.


आपको बता दें कि सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा 7 मार्च से और सेकेंडरी की परीक्षा 14 मार्च से शुरू होगी. दोनों ही परीक्षा के प्रश्न पत्र वितरण के लिए 33 नोडल सेंटरो का गठन किया गया था. जयपुर में प्रश्न पत्रों का वितरण पोद्दार स्कूल से किया गया. प्रश्न पत्र भेजने के लिए कुल 67 बसों की व्यवस्था की गई थी. हर बस में एक हथियारबंद पुलिसकर्मी सहित दो गैजेटेड ऑफीसर भी मौजूद रहेंगे.


डीईओ रामचंद्र पिलानिया ने बताया कि जयपुर जिले में 556 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 378 ग्रामीण और 178 परीक्षा केंद्र शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं. 411 परीक्षा केंद्र राजकीय विद्यालय में और 145 केंद्र निजी विद्यालयों में बनाये गए हैं. इन परीक्षा केंद्रों में 237799 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details