राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 7, 2023, 7:33 PM IST

ETV Bharat / state

Boycott of Mess: पुलिस कांस्टेबलों ने अपनी मांगों को लेकर किया मैस का बहिष्कार

राजस्थान पुलिस के कांस्टेबलों ने शनिवार को अनिश्चितकालीन मैस बहिष्कार किया है. अपनी मांगों के समर्थन में थानों के मैस पर ताले लगे नजर आए.

Police constable boycott mess
अनिश्चितकालीन मैस बहिष्कार

जयपुर. राजस्थान पुलिस के कांस्टेबलों ने अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन मैस बहिष्कार का एलान कर दिया है. पुलिसकर्मियों की ओर से ग्रेड पे 3600 और साप्ताहिक अवकाश समेत अन्य मांगों को लेकर शनिवार से थानों में मैस का बहिष्कार किया जा रहा है. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश पर के कई थानों में मैस पर ताले लटके हुए नजर आए. मैस के बर्तन उल्टे रखकर पुलिसकर्मियों ने बहिष्कार किया. पुलिसकर्मियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पहले भी ट्विटर अभियान चलाया था.

राजधानी समेत प्रदेशभर के पुलिसकर्मियों ने 3600 पे ग्रेड और साप्ताहिक अवकाश समेत विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन मैस का बहिष्कार कर दिया है. मैस बहिष्कार होने की वजह से प्रदेश के अधिकतर थानों में आज खाना नहीं बन पाया है. थानों में मैस पर ताले लगे हुए नजर आ रहे हैं. पुलिस के समर्थन में सोशल मीडिया पर अभियान चल रहा है. कई थानों की मैस में खाना बनाने वाले कुक का कहना है कि पुलिस के जवानों की ओर से मैस का बहिष्कार होने की वजह से खाना नहीं बन पाया है.

पढ़ें:जलकर्मियों ने किया 6 साल इंतजार, 7 दिन काली पट्टी बांध सरकार को चेताया और अब मैस बहिष्कार..जानिए क्या है माजरा

वहीं कुछ जगह पर खाना तो बनाया, लेकिन पुलिस के जवान खाना खाने के लिए मैस में नहीं पहुंचे. वहीं पुलिस के जवानों के परिजनों का कहना है कि जिस तरह से राजस्थान सरकार हर आदमी का ख्याल रख रही है. हर वर्ग को कुछ ना कुछ दे रही है. इस तरह से पुलिसकर्मियों और उनके परिवार का भी ख्याल रखें. पुलिसकर्मी दिन-रात आमजन की सेवा में तत्पर रहते हैं. विरोध प्रदर्शन भी नहीं कर पाते. ऐसे में सरकार को पुलिसकर्मियों की पीड़ा को समझकर उनकी मांगों को पूरा करना चाहिए.

पढ़ें:जयपुर: पुलिसकर्मियों ने मैस बहिष्कार कर की ग्रेड-पे बढ़ाने की मांग

पुलिस जवानों की मांगों को नजरअंदाज करने से रोष बढ़ गया है. प्रदेश में पुलिसकर्मियों ने पहले सोशल मीडिया पर अभियान चलाया और उसके बाद अब मैस बहिष्कार किया है. अब देखना होगा कि पुलिसकर्मियों की ओर से मैस बहिष्कार के बाद सरकार उनकी मांगों को पूरा करने पर विचार करेगी या मैस का बहिष्कार ऐसे ही अनिश्चितकालीन चलता रहेगा. फिलहाल पुलिसकर्मियों की मानें तो जब तक उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाएगा, तब तक अनिश्चितकालीन मैस बहिष्कार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details