राजस्थान

rajasthan

राजस्थान पुलिस का भी स्टैंडिंग वारंटी है आतंकी गोल्डी बराड़, रंगदारी और हथियार तस्करी में आया नाम

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 2, 2024, 5:55 PM IST

लॉरेंस गैंग के मुख्य सूत्रधार और पंजाब के गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को केंद्र सरकार ने UAPA के तहत आतंकी घोषित किया है. गोल्डी बराड़ की राजस्थान पुलिस को भी तलाश है और उसके खिलाफ राजस्थान में स्टैंडिंग वारंट जारी किया हुआ है.

गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित
गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित

जयपुर.सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जिम्मेदारी लेने वाले गोल्डी बराड़ को केंद्र सरकार ने आतंकी घोषित कर दिया है. उसके खिलाफ UAPA के तहत कार्रवाई की गई है. गोल्डी बराड़ की राजस्थान पुलिस को भी तलाश है. उसके खिलाफ राजस्थान पुलिस ने स्टैंडिंग वारंट जारी करवाया हुआ है और पिछले साल उसके खिलाफ राजस्थान पुलिस की ओर से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई थी.

दरअसल, गोल्डी बराड़ को मई 2023 में कनाडा के टॉप-25 बदमाशों में शामिल किया गया था. अब उसे केंद्र सरकार ने आतंकी घोषित कर दिया है. राजस्थान पुलिस को भी गोल्डी बराड़ की रंगदारी के लिए धमकाने और गंभीर वारदातों के लिए हथियार मुहैया करवाने जैसे मामलों में तलाश है. बताया जा रहा है कि वह इन दिनों कनाडा में छिपकर बैठा है.

पढ़ें: केंद्र की बड़ी कार्रवाई : कनाडा स्थित गैंगस्टर गोल्डी बरार को यूएपीए के तहत 'आतंकवादी' घोषित किया

इंटरपोल से साझा की थी अपराध कुंडली: राजस्थान पुलिस के अधिकृत सूत्रों का कहना है कि राजस्थान पुलिस की फाइलों में उसके खिलाफ दर्ज मामलों और सबूतों की फाइल बनाकर सीबीआई के माध्यम से इंटरपोल को भेजी गई है. इसमें बराड़ की फोटो और उसके बायोमैट्रिक निशान भी शामिल हैं. बता दें कि गोल्डी बराड़ राजस्थान में भी हथियार तस्करी और हाई प्रोफाइल फिरौती और रंगदारी के मामलों में वांछित है. इनमें से कई मामलों में कोर्ट में पेश चार्जशीट में उसका नाम है और उसे स्थाई वारंटी घोषित किया गया है.

राजस्थान पुलिस ने गोल्डी बराड़ को स्थाई वारंटी घोषित किया है

पंजाब से जारी है रेड कॉर्नर नोटिस:गोल्डी बराड़ मूल रूप से पंजाब का रहने वाला है और उसका नाम सरविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह है. उसके खिलाफ राजस्थान पुलिस ने पिछले साल रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की प्रक्रिया शुरू की थी, जबकि पंजाब पुलिस की सिफारिश पर पहले ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है. राजस्थान पुलिस ने गोल्डी बराड़ के खिलाफ स्टैंडिंग वारंट इश्यू करवाया है. कई मामलों में कोर्ट में पेश चार्जशीट में भी उसका नाम है. उसके फोटोग्राफ्स, बायोमेट्रिक्स, फिंगर प्रिंट्स के साथ ही उसका राजस्थान में क्रिमिनल रिकॉर्ड और सबूतों की फाइल तैयार कर सीबीआई को भेजी है, जहां से यह फाइल इंटरपोल को साझा की गई है.

पढ़ें: Goldy Brar seeks asylum in USA : खुफिया एजेंसी का खुलासा, 'अमेरिका में शरण लेने की कोशिश में गैंगस्टर गोल्डी बरार'

रंगदारी और हथियार तस्करी में आया नाम: सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ राजस्थान में भी कई आपराधिक मामलों में वांटेड है. जयपुर में फिरौती के लिए धमकाने के मामलों में गोल्डी बराड़ नाम सामने आया था. उसने खुद भी कई लोगों को वीडियो कॉल कार रंगदारी के लिए धमकाया था. इसके अलावा प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में दर्ज रंगदारी के मामलों के साथ ही वारदातों के लिए हथियार मुहैया करवाने के मामलों में भी उसकी भूमिका सामने आई है. अपराधियों को राजस्थान में शरण दिलवाने में भी उसकी भूमिका रही है.

2017 में भाग गया था विदेश:बताया जाता है कि 2017 में हत्या के एक मामले में नाम सामने आने के बाद गोल्डी बराड़ कनाडा भाग गया था. बाद में उसके अमेरिका जाने की भी खबरें आई थी, लेकिन अब माना जा रहा है कि वह कनाडा में बैठकर लॉरेंस विश्नोई गैंग चला रहा है. वह लॉरेंस विश्नोई का सबसे खास माना जाता है और अभी वही गैंग ऑपरेट कर रहा है. साल 2022 में पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने इसकी जिम्मेदारी ली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details