राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

By

Published : Sep 18, 2022, 6:55 AM IST

Rajasthan news today
Rajasthan news today

रिनोवेट बरकतुल्लाह खान स्टेडियम का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर में रिनोवेटेड बरकतुल्लाह खान स्टेडियम का रविवार को (Renovation of Barkatullah Khan Stadium) लोकार्पण करेंगे. राज्य सरकार की ओर से स्टेडियम के लिए 20 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की गई थी. जिसके बाद इसमें आईपीएल और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी खेले जाएंगे.

रिनोवेट बरकतुल्लाह खान स्टेडियम

पल्स पोलियो अभियान

रविवार यानी 18 सितम्बर को प्रदेश के 21 जिलों में पल्स पोलियो अभियान के तहत 5 साल तक के बच्‍चों को दवा पिलाई (Pulse Polio campaign in Rajasthan) जाएगी. इस अभियान के तहत 69 लाख से अधिक बच्चों को दो-बूंद-जिंदगी की पिलाई जायेगी. चिकित्सा मंत्री ने लोगों से बच्चों को पोलियो बूथ ले जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलाने की अपील की है.

पल्स पोलियो अभियान

यूनियन ऑफ इंडियन काउंसल कॉन्फ्रेंस का समापन समारोह

यूनियन ऑफ इंडियन काउंसल कॉन्फ्रेंस का आज समापन समारोह है. समापन समारोह में न्यायाधीश अशोक कुमार गौड़ राजस्थान हाईकोर्ट जज शामिल होंगे.

यूनियन ऑफ इंडियन काउंसल कॉन्फ्रेंस

भाजपा की बैठक

विधानसभा सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए आज भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. विधानसभा की ना पक्ष लॉबी में रविवार को बैठक होगी.

भाजपा की बैठक

मिश्र दौरे पर रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से मिस्र की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को प्रगाढ़ करने को लेकर वहां अपने समकक्ष के साथ चर्चा करेंगे. यात्रा के दौरान भारत और मिस्र के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे.

मिश्र दौरे पर रक्षा मंत्री

AAP राष्ट्रीय जनप्रतिनिधि सम्मेलन

आज आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय जनप्रतिनिधि सम्मेलन दिल्ली में होगा. पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. इस सम्मेलन में पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत देश भर में चुने गए सभी विधायक और राज्यसभा सदस्य शामिल होंगे.

AAP राष्ट्रीय जनप्रतिनिधि सम्मेलन

सेवा पखवाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में उत्तराखंड में सेवा पखवाड़े का आयोजन हो रहा है. इसमें आज प्रधानमंत्री को जनसहयोग से डेढ़ लाख शुभकामना पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे.

सेवा पखवाड़ा

पितृ पक्ष अष्टमी

पितृ पक्ष अष्टमी का श्राद्ध आज किया जाएगा. 16 श्राद्ध में पितरों की आत्मा की शांति के लिए दोपहर में तर्पण, ब्राह्मण भोजन, पिंडदान कर्म किए जाते हैं. मान्यता है कि कुतुप मुहूर्त में किया श्राद्ध पुण्य फल देता है.

पितृ पक्ष अष्टमी

जीवित्पुत्रिका व्रत

हर साल आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जितिया का व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में जीवित्पुत्रिका व्रत का बहुत ही महत्व है. इसे जितिया का व्रत भी कहा जाता है. यह व्रत को माताएं अपनी बच्चों की सुख समृद्धि के लिए रखती है. इस साल अष्टमी तिथि आज शाम 4 बजकर 32 मिनट तक रहेगी.

जीवित्पुत्रिका व्रत

शतरंज का महाकुंभ

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ, खेल एवं युवा कल्याण और छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन राजधानी रायपुर में इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट का आयोजन करवा रहा है. 18 से 28 सितंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में विश्व के 15 देशों के लगभग 500 शतरंज के दिग्गज शामिल हो रहे हैं.

शतरंज का महाकुंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details