राजस्थान

rajasthan

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

By

Published : Oct 26, 2022, 6:59 AM IST

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे (NEWS TODAY) में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

NEWS TODAY
आज की बड़ी सुर्खियां

सीएम गहलोत का दिल्ली दौरा

सीएम गहलोत का दिल्ली दौरा

सीएम अशोक गहलोत आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे कांग्रेस अध्यक्ष कार्यभार समारोह में भाग लेंगे.

मल्लिकार्जुन खड़गे की ताजपोशी

मल्लिकार्जुन खड़गे की ताजपोशी

मल्लिकार्जुन खड़गे आज कांग्रेस के नए अध्यक्ष की कमान संभालेंगे. इस मौके पर एकजुटता का संदेश देने के लिए पार्टी ने तमाम बड़े नेताओं को कांग्रेस मुख्यालय में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के निर्देश दिए हैं. अंसतुष्ट नेता भी समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान खड़गे को अध्यक्ष चुने जाने का प्रमाणपत्र सौंपा जाएगा. कार्यभार संभालने के बाद खड़गे कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुला सकते हैं.

पुष्कर पशु मेला आज से शुरू

पुष्कर पशु मेला आज से शुरू

अजमेर में आज से पुष्कर पशु मेला शुरू हो रहा है. पुष्कर का यह मेला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान रखता है.

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में अन्नकूट झांकी प्रदर्शन

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में अन्नकूट झांकी प्रदर्शन

जयपुर के मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में आज अन्नकूट झांकी दर्शन का आयोजन होगा. अन्नकूट झांकी दर्शन दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे. भगवान श्रीगणेश को अन्नकूट अर्पित होगा.

कंलगी और तुर्रा का 'अग्नियुद्ध'

कंलगी और तुर्रा के बीच होगा 'अग्नियुद्ध'

दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के मौके पर हिंगोट युद्ध का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार दीवाली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण होने से यह आयोजन तीसरे दिन हो रहा है. इसमें आसमान में उड़ते हुए आग के गोले दो दल एक-दूसरे पर बरसाते हैं. इंदौर के गौतमपुरा में हिंगोट युद्ध का आयोजन किया जाता है.

गंगोत्री धाम के कपाट होंगे बंद

गंगोत्री धाम के कपाट होंगे बंद

गंगोत्री धाम के कपाट आज अन्नकूट के अवसर पर बंद किए जाएंगे. विधिवत पूजा-अर्चना के साथ 12:01 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट बंद किये जाएंगे. यमुनोत्री धाम के कपाट भी 27 अक्टूबर को भैया दूज के पावन पर्व पर 12.9 मिनट पर बंद होंगे.

गोवर्धन पूजा आज

गोवर्धन पूजा आज

कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को गोवर्धन पूजा पर्व मनाया जाता है. हालांकि (Govardhan puja 2022 Date) आमतौर पर यह पर्व दीपावली के अगले दिन होता है. लेकिन इस बार गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर यानि आज मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत द्वापर युग में कृष्ण अवतार के समय मानी जाती है. वे कहते हैं कि इंद्रदेव के अहंकार को खत्म करने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने अपने कृष्णावतार में गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठा लिया था और ब्रज के लोगों को बचाया था.

आईसीसी टी20 विश्व कप

आईसीसी टी20 विश्व कप

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में आज दो मैच खेले जाएंगे. टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा, वहीं दूसरा मैच न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान के बीच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा.

त्योहार स्पेशल ट्रेन

त्योहार स्पेशल ट्रेन

वाराणसी से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. स्पेशल ट्रेन गाड़ी संख्या 04211 / 04212 वाराणसी - श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा - वाराणसी त्योहार स्पेशल के नाम से 26 और 27 अक्टूबर को चलाई जाएगी.

बांकेबिहारी के दर्शन का बदला समय

मथुरा बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन

मथुरा में आज यानी बुधवार 26 अक्टूबर से ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन समय में परिवर्तन हो गया है. ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक प्रशासन ने इसकी जानकारी दी. जिसके मुताबिक शीतकालीन समय के अनुसार ठाकुरजी के सुबह 8:45 बजे पट खुलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details