राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 24, 2022, 6:48 AM IST

ETV Bharat / state

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे (NEWS TODAY) में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

Rajasthan news today 24 October 2022
Rajasthan news today 24 October 2022

जोधपुर में सीएम गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दो दिवसीय जोधपुर दौरे पर हैं. दौरे के दूसरे दिन आज वे दोपहर 12 बजे सर्किट हाउस में जनसुनवाई करेंगे और इसके बाद जयपुर के लिए रवाना हो जाएंगे.

जोधपुर में सीएम गहलोत

सैनिक के बीच दिवाली मनाएंगे पीएम मोदी

इस साल दिवाली का पावन पर्व आज मनाया जाएगा. वहीं, हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दिवाली देश की सुरक्षा में सहरद पर मुस्तैद जवानों के साथ मनाएंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी पिछले आठ साल से सैनिकों के बीच दिवाली मनाते आ रहे हैं.

सैनिक के बीच दिवाली मनाएंगे पीएम मोदी

पालनपुर में अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज पालनपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ दीपावली स्नेह मिलन समारोह मनाएंगे. इस दौरान उनके साथ सीएम भूपेन्द्र पटेल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल मौजूद रहेंगे.

पालनपुर में अमित शाह

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात

आज बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान के विकसित होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी ने कहा कि एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण एक डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान और तेज होने की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात

आज मेट्रो की टाइमिंग में बदलाव

आज दिवाली के दिन राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वालों यात्रियों के लिए जरूरी अपडेट है. आज के दिन मेट्रो ट्रेनें चलने की समयावधि एक घंटे कम होगी. यानी आखिरी मेट्रो ट्रेन रात 11 बजे के बजाए 10 बजे खुलेगी. हालांकि, पूरे दिन सभी रूट्स पर ट्रेनों की टाइमिंग और बाकी ऑपरेशंस पहले के समान ही रहेंगी. यह जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट करके दी है.

आज मेट्रो की टाइमिंग में बदलाव

संयुक्त राष्ट्र दिवस

1948 से हर साल 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day) मनाया जाता है. यह दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ का प्रतीक है. संयुक्त राष्ट्र अपनी स्थापना से ही वैश्विक समानता और शांति की दिशा में काम कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर, 1945 को स्थापना की गई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने 'संयुक्त राष्ट्र' की स्थापना की थी.

संयुक्त राष्ट्र दिवस

टी 20 वर्ल्ड कप

आज बेलेरिव ओवल के मैदान सुबह 9.30 बजे बांग्लादेश और नीदलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा. जिसके बाद इसी मैदान दोपहर 1.30 बजे साउथ अफ्रीका और ग्रुप बी की विजेता जिम्बाबे के बीच मैच खेला जाएगा.

टी 20 वर्ल्ड कप

कार्तिक मास की अमावस्या

दिवाली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है. इस साल अमावस्या तिथि आज शाम 5.27 बजे से प्रारंभ होगी, जो कि 25 अक्टूबर को शाम 4.18 बजे पर समाप्त होगी. वहीं, दिवाली पर लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम 6.53 बजे से रात 8.16 बजे तक रहेगा. आज लक्ष्मी पूजन की अवधि 1 घंटा 23 मिनट की है.

कार्तिक मास की अमावस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details