राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

NEWS TODAY में आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव, न्यूज़ टूडे (NEWS TODAY) में जानिए वो खबरें, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें.

NEWS TODAY
आज की बड़ी सुर्खियां

By

Published : Oct 23, 2022, 6:55 AM IST

जोधपुर में सीएम

जोधपुर में सीएम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दो दिवसीय दौरे पर अपने गृहनगर जोधपुर पहुंचेंगे.

उदयपुर में शहीद मेजर होंगे सुपुर्द ए खाक

उदयपुर में शहीद मेजर होंगे सुपुर्द ए खाक

अरुणाचल प्रदेश हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद मेजर मुस्तफा जकीउद्दीन बोहरा की बॉडी आज उदयपुर पहुंचेगी. पैतृक गांव में उन्हें सुपुर्द ए खाक किया जाएगा.

पीएम अयोध्या दीपोत्सव में होंगे शामिल

पीएम अयोध्या दीपोत्सव में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली की पूर्व संध्या पर आज पहली बार दीपोत्सव में शामिल होंगे. ऐसे में अयोध्या में पीएम के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की जा रही हैं. आज राम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला को खास वस्त्र पहनाए जाएंगे. रामलला और उनके भाई भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न एक जैसे वस्त्र पहनते हैं, इसलिए चारों भाइयों के लिए एक तरह के वस्त्र तैयार किए गए हैं.

बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जममगाएंगे. करीब 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे. ये एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए थे. तब राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्ज्वलित हुए थे.

आज मनाया जाएगा धनतरेस

आज मनाया जाएगा धनतरेस

धनतेरस पर्व को भी लेकर लोगों में संशय बना हुआ है. क्योंकि 22 अक्टूबर को धनतेरस शाम 6 बजकर 2 मिनट से शुरू होकर 23 को शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहा. ऐसे में ज्योतिषाचार्य का कहना है कि धनतेरस का पर्व सूर्योदयिनी तिथि के अनुसार 23 को मनाया जाना श्रेयस्कर है. लिहाजा, आप आज जमकर खरीदारी कर सकते हैं.

तेलंगाना में प्रवेश करेगी भारत जोड़ो यात्रा

तेलंगाना में प्रवेश करेगी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज यानी 23 अक्टूबर को तेलंगाना में प्रवेश करेगी और 7 नवंबर तक यहीं रहेगी. दिवाली के कारण 24, 25 और 26 को विराम लगा रहेगा.

एलवीएम-3 रॉकेट का प्रक्षेपण

एलवीएम-3 रॉकेट का प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का सबसे भारी रॉकेट ‘एलवीएम-3’ आज आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से ब्रिटिश स्टार्टअप वनवेब के 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा. इस प्रक्षेपण के साथ ही 'एलवीएम-3' वैश्विक वाणिज्यिक उपग्रह प्रक्षेपण बाजार में कदम रखेगा. 'एलवीएम-3' को पहले ‘जीएसएलवी एमके-3’ रॉकेट के नाम से जाना जाता था.

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

भारत और पाकिस्तान के बीच आज को टी20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला मेलबर्न के मैदान में खेला जाएगा. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा से बड़ी उम्मीदें है. वहीं, आज मेलबर्न में 80% बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में अगर बारिश हुई तो इस महामुकाबले में खलल पड़ सकता है.

अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस

अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस

हर साल 23 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है. इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है. पहला अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था. हिम तेंदुओं के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। 2015 को हिम तेंदुए के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था.

नरक चतुदर्शी

नरक चतुदर्शी

दीपावली से एक दिन पूर्व छोटी दिवाली पर नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा. नरक चतुर्दशी नरक चौदस, नर्का पूजा के नाम से भी प्रसिद्ध है. नरक चतुर्दशी पर यमराज की विशेष उपासना की जाती है. मान्यता है कि नरक चतुर्दशी पर यमराज की पूजा से अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details