राजस्थान

rajasthan

बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पहली बार घर से वोटिंग, बनाया जा रहा बूथ, वीडियोग्राफी भी करवा रहे

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 14, 2023, 1:49 PM IST

Vote from Home, अस्वस्थता और चलने फिरने में असमर्थ वोटर्स, जो बूथ तक पहुंचने में असमर्थ हैं, उनके लिए पहली बार निर्वाचन आयोग ने वोट फ्रॉम होम की सुविधा शुरू की है. राजधानी जयपुर में मंगलवार से बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से वोट डालने की प्रक्रिया का आगाज हो चुका है.

Vote from Home
Vote from Home

जयपुर.बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पहली बार राजस्थान में घर से वोटिंग की सुविधा शुरू की गई है. निर्वाचन आयोग की टीम बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स के घर-घर जाकर उनका वोट मतपेटियों में डलवा रहे हैं. दरअसल, इस बार आयोग की ओर से 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग और ऐसे दिव्यांग मतदाता जो बूथ तक पहुंचने में असमर्थ हैं, उनके लिए वोट फ्रॉम होम की सुविधा शुरू की है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 25 नवंबर को होगी, लेकिन जो बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता बूथ तक जाने में असमर्थ हैं, उनके लिए यह व्यवस्था की गई है. इसके तहत मंगलवार को जयपुर के सिविल लाइन्स, हवामहल और मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में वोट फ्रॉम होम की सुविधा का आगाज किया गया है. बाकी विधानसभा क्षेत्रों में बुधवार को टीम पंजीकृत मतदाताओं के घर-घर जाकर वोट दिलवाएगी.

पढ़ें :Vote from Home : जोधपुर में 2897 बुजुर्गों और दिव्यांगजनों ने किया आवेदन

दो चरणों में पहुंचेगी टीम, ऐसे हो सकता है वोट खारिज : तय कार्यक्रम के अनुसार, पोलिंग दल पहले चरण में 14 से 19 नवंबर के बीच पंजीकृत दिव्यांग-बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाएगा. जहां परिचय पत्र देखकर उन्हें बैलेट पेपर दिया जाएगा और मतपेटी में बैलेट पेपर डलवाया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है. पहले चरण में कोई व्यक्ति घर पर नहीं मिला तो पोलिंग पार्टी अगले चरण में 20-21 नवंबर को घर जाकर वोट दिलवाएगी. दूसरे चरण में भी वोटर घर पर नहीं मिलता है तो उसका वोट निरस्त कर दिया जाएगा.

पांच लोगों की टीम करवा रही मतदान : राजधानी जयपुर में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं का घर से वोट डलवाने के लिए उनके घर पर ही पोलिंग बूथ बनाया जा रहा है. एक टीम में पांच लोगों को शामिल किया गया है. इनमें पीआरओ, पीओ, माइक्रो ऑब्जर्वर, कैमरामैन और सिक्योरिटी गार्ड शामिल हैं. बूथ पर वोटिंग के दौरान होने वाली सभी प्रक्रिया घर पर ही पूरी करवाई जा रही है.

जयपुर में इतने वोटर्स ने करवाया है पंजीयन : दरअसल, घर से वोटिंग की सुविधा लेने के लिए मतदाताओं को आयोग की ओर से फॉर्म 12-डी मुहैया करवाया गया था, जिसे 20 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच भरकर जमा करवाया गया. इस प्रक्रिया के तहत जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीट पर 6,328 बुजुर्ग और 902 दिव्यांग मतदाताओं ने यह फॉर्म भरकर जमा करवाया है. अब इनकी सुबह 9 से शाम 5 बजे के बीच वोटिंग करवाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details