राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 1, 2023, 6:57 PM IST

Updated : Mar 1, 2023, 10:25 PM IST

ETV Bharat / state

देश को सेकुलर नहीं मानते कांग्रेस MLA, बोले अमीन खान-भारत हिंदू राष्ट्र बन भी जाए तो भी हमे कोई नहीं मारेगा

राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस विधायक अमीन खान ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह भारत को धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र्र नहीं मानते. बोले, मैंने 31 अक्टूबर 1984 के बाद भारत को सेकुलर देश मानना छोड़ दिया है. मालूम हो कि इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी.

congress mla not consider country as secular
देश को सेकुलर नहीं मानते कांग्रेस विधायक अमीन खान

कांग्रेस के विधायक अमीन खान.

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में आज बुधवार को प्राथमिक माध्यमिक और उच्च शिक्षा की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के विधायक अमीन खान ने भारत को धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र मानने से इंकार कर दिया है. अमीन खान ने कहा कि हम इस देश को 31 अक्टूबर 1984 के बाद सेकुलर नहीं मानते, केवल वक्त गुजारते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भारत हिंदू राष्ट्र भी हो जाएगा तो हमें कोई नहीं मारेगा क्योंकि हम हिंदू धर्म को अच्छे से जानते है. हिंदू भी दूसरे इंसान की रक्षा करेगा.

सिर्फ कागजों में है धर्मनिरपेक्षताः इसके आगे अमीन खान ने कहा की धर्मनिरपेक्षता केवल कागजों में है क्योंकि राजस्थान में हर स्कूल में एक संप्रदाय के नाम की पूजा से स्कूल का कार्यक्रम शुरू होता है. क्या यह धर्मनरपेक्ष देश की मजबूती का निशान है? उन्होंने कहा कि लोग सब जानते हैं. अगर वह बोलते नहीं है तो केवल डर के मारे नहीं बोलते. अमीन खान ने कहा कि आरएसएस के आदमी को काउंसलिंग का काम दिया गया है. वह उसमें फैसला करवाते हैं कि जहां अल्पसंख्यकों का बाहुल्य है वहां मास्टर काटे जाएं इसकी भी कांग्रेस पार्टी को निगरानी रखनी चाहिए. नहीं तो अल्पसंख्यक कमजोर पहले से हैं और ऐसे निर्णय के बाद ज्यादा मायूस हो जाएंगे. उन्होंने शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला से अपील करी कि रेगिस्तानी इलाकों में जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री मोहनलाल सुखाड़िया ने 11 जिलों में ट्रांसफर पर बैन लगाया था, उसी तरह से मंत्रिमंडल की बैठक कर वहां से कर्मचारियों को बदलने पर पाबंदी लगाए.

Also Read: विधासभा सत्र से जुड़ी खबरें यहां भी पढ़ें...

हमारे क्षेत्र में 800 अध्यापकों के पद खालीः अमीन खान ने कहा कि मास्टर 2 साल के लिए तो हमारे क्षेत्र में अच्छे से काम करते हैं, लेकिन जब प्रोबेशन पूरा हो जाता है, तो वह अपने विधायक से मंत्री पर प्रेशर बनाते हैं. अपना तबादला करवा लेते हैं जिस पर रोक लगनी चाहिए. अमीन खान ने कहा कि मेरे विधानसभा में करीब 800 अध्यापकों के पद खाली है. अगर एक विधानसभा में 800 अध्यापकों के पद खाली है तो वहां के गरीब बच्चों के क्या हालात होंगे और क्या यह नागरिकों के फंडामेंटल राइट का उल्लंघन नहीं होगा. आपको बता दें कि अमीन खान ने 31 अक्टूबर 1984 से इस देश को धर्मनिरपेक्ष नहीं मानने की बात कही है. याद दिला दें, इसी दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी. ऐसे में सीधे तौर पर इंदिरा गांधी की हत्या के दिन को ही अमीन खान ने भारत की धर्मनिरपेक्षता का अंतिम दिन बताया.

Last Updated : Mar 1, 2023, 10:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details