राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 23, 2023, 10:18 AM IST

ETV Bharat / state

जयपुर जिले में हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, संवेदनशील जगहों पर वेब कास्टिंग से होगी निगरानी

जयपुर कलेक्ट्रेट में विधानसभा चुनाव के लिए फोर्स डिप्लॉयमेंट प्लान और रेंडमाइजेशन का अनुमोदन किया गया. इसके तहत सामान्य पर्यवेक्षक की अध्यक्षता में विभिन्न रणनीति बनाई गई.

Sensitive booths will be monitored through web casting
संवेदनशील बूथ पर वेब कास्टिंग से होगी निगरानी

जयपुर. कलेक्टर कार्यालय में बुधवार को सामान्य पर्यवेक्षक विवेक पांडे की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए फोर्स डिप्लॉयमेंट प्लान और रेंडमाइजेशन का अनुमोदन किया गया. बैठक में बताया गया कि जयपुर जिले में हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और संवेदनशील बूथों पर वेब कास्टिंग से निगरानी रखी जाएगी. पुलिस अधिकारियों ने पांडे को विस्तृत रूप से सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया.

अधिकारियों ने बताया कि जयपुर शहर के चार पुलिस पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण जिलों में सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ 260 पुलिस मोबाइल पार्टी को नियोजित किया गया है. ये पार्टियां निरंतर गश्त कर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराएगी. जयपुर शहर में 2 हजार 266 और जयपुर ग्रामीण में 2 हजार 425 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि यहां प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिस कॉन्स्टेबल और संवेदनशील बूथ पर हॉफ सेक्शन को डिप्लोय किया गया है. सुरक्षित मतदान के लिए प्रत्येक संवेदनशील बूथ पर बेब कास्टिंग भी की जाएगी. साथ ही 410 बूथ पर सीपीएमएफ (सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स) लगाई गई.

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जयपुर ग्रामीण जिले की 10 विधानसभा क्षेत्रों के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं. यहां 183 पुलिस मोबाइल पार्टी, 30 क्यूआरटी और 30 फ्लाइंग स्क्वॉड लगाए गए है.

पढ़ें :आज शाम 6 बजे थम जाएगा चुनाव-प्रचार का शोर, ये हैं चुनाव आयोग के निर्देश

मतदान केन्द्र वाले विद्यालयों में 24 को अवकाश : जयपुर जिले में विधानसभा चुनाव-2023 के तहत मतदान दिवस 25 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था. इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बुधवार को एक आदेश जारी कर जिन विद्यालयों को मतदान केन्द्र बनाया गया है, उन विद्यालयों में दिनांक 24 नवंबर को भी अवकाश घोषित किया है.

मतदान समाप्ति तक रहेगा सूखा दिवस : जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि विधानसभा के चुनाव के परिप्रेक्ष्य में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा 135-ग के प्रावधानों के तहत जिले में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से यानि 23 नवंबर की शाम से 25 नवंबर को मतदान समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया है. मतगणना दिवस 3 दिसंबर को भी सम्पूर्ण राज्य में सूखा दिवस रहेगा. पुनर्मतदान की स्थिति में भी पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित केन्द्र या केन्द्रों के क्षेत्रों में सूखा दिवस रहेगा.

पढ़ें :Rajasthan Election : चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन, मोदी-शाह समेत भाजपा के ये बड़े नेता भरेंगे हुंकार

तीन दल सवैतनिक अवकाश के आदेश की कराएंगे पालना : जयपुर जिले में 25 नवंबर को समस्त विधानसभा क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. निजी या सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, दुकान, औद्योगिक उपक्रम या कारोबार, व्यवसाय में कार्यरत कामगारों को इसके तहत सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा. इसके लिए दलों का गठन भी किया गया है. उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बुधवार को बताया कि मतदान दिवस पर कामगारों को सवैतनिक अवकाश सुनिश्चित कराने के लिए तीन दलों का गठन किया है. प्रथम दल में श्रम निरीक्षक दीपा गोयल और लेखाकार मनीष वर्मा (मोबाइल-9871616368), द्वितीय दल में श्रम निरीक्षक शशि गुरू और डीएम भूपेन्द्र चौधरी (मोबाइल-9694132527) और तृतीय दल में श्रम निरीक्षक नम्रता शर्मा और लेखाकार हितेश रजवानिया (मोबाइल-8003454088) शामिल हैं. उन्होंने बताया कि ये दल 24 नवम्बर से 25 नवम्बर तक कार्यालय में उपस्थित रहकर संस्थानों से सवैतनिक अवकाश के आदेश की पालना करवाएंगे. इस संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होने पर उसको रजिस्टर में दर्ज कर उस पर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details