राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 15, 2023, 9:31 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस के 49 बागी नेता पार्टी से निष्कासित, गहलोत-पायलट के करीबी भी हैं शामिल

राजस्थान के चुनावी रण में बागी होकर निर्दलीय या अन्य पार्टियों से चुनाव लड़ने वालों पर कांग्रेस के अनुशासन का डंडा चला है. प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने ऐसे 49 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने के आदेश जारी किए हैं.

Rajasthan assembly Election 2023
Rajasthan assembly Election 2023

जयपुर. राजस्थान के चुनावी रण में कांग्रेस से बगावत कर निर्दलीय या अन्य पार्टियों से चुनाव लड़ने वाले नेताओं पर अनुशासन का डंडा चला है. ऐसे 49 नेताओं को पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने के आदेश जारी किए हैं. इन नेताओं में सिवाना से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले सुनील परिहार का नाम भी है, जो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खास सिपहसालार माने जाते थे.

आरएलपी के टिकट पर परबतसर से चुनाव लड़ रहे लच्छाराम का नाम भी इस लिस्ट में है, जबकि पायलट समर्थक और एससी आयोग के अध्यक्ष रहे खिलाड़ी लाल बैरवा पर भी कार्रवाई की गई है. टिकट कटने से नाराज होकर वह बसेड़ी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस से बागी होकर चुनाव लड़ रहे नेताओं को प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के समर्थन में रिटायर होने (कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने) के लिए बुधवार तक का अल्टीमेटम दिया था. यह समयावधि खत्म होने पर अब अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है.

पढे़ं. भाजपा के दिग्गज नेता कैलाश मेघवाल पार्टी से निष्कासित, बगावत करके लड़ रहे हैं निर्दलीय चुनाव

इनको किया निष्कासित :राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ बागी होकर चुनाव लड़ रहे विधानसभा क्षेत्र राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ से जौहरीलाल मीना, राहुल कुमार मीना, शीला मीना, पुष्कर से डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, श्रीगंगानगर से करूणा अशोक चाण्डक, नगर से डॉ. गोविंद शर्मा, सादुलशहर से ओम बिश्नोई, सिवाना से सुनील परिहार, केशोरायपाटन से राकेश बोयत, छबड़ा से नरेश कुमार मीना, सवाई माधोपुर से डॉ. अजीजुद्दीन आजाद, मालपुरा से गोपाल गुर्जर, नागौर से हबीबुर्रहमान अशरफी, शिव से फतेह खान को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है.

इनपर भी कार्रवाई : इसी प्रकार सरदारशहर से राजकरण चौधरी, मनोहरथाना से कैलाश मीना, डूंगरपुर से देवराम रोत, चौरासी से महेन्द्र बरजोड़, लूणकरणसर से वीरेन्द्र बेनीवाल, विराटनगर से रामचन्द्र सराधना व भीमसहन गुर्जर, झोटवाड़ा से सुरज्ञान सिंह घौसल्या व हरिकिशन तिवारी, टोडाभीम से राघव राम मीना व कल्पना, महुआ से रामनिवास गोयल, बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा, जालोर से रामलाल मेघवाल, धरियावद से विशेष कुमार मीना, सागवाड़ा से पन्नालाल डोडियार, श्रीमाधोपुर से बलराम यादव, हनुमानगढ़ से गणेश राज बंसल, सांचौर से डॉ. शमशेर अली सैय्यद, मुण्डावर से अंजली यादव को भी 6 साल के लिए निष्कासित किया गया है.

किशनगढ़ बास से सिमरत संधू, उदयपुरवाटी से मीनू सैनी, लोहावट से सत्यनारायण विश्नोई, मसूदा से वाजिद खान, कोलायत से रेवतराम पंवार, परबतसर से लच्छाराम बढ़ारड़ा, जोधपुर से डॉ. अजय त्रिवेदी, आदर्श नगर से उमरदराज, देवली-उनियारा से डॉ. विक्रम सिंह गुर्जर, सोजत से अशोक खाण्डपा मेघवाल, हिण्डौन से बृजेश जाटव, कपासन से आनन्दी राम खटीक, संगरिया से डॉ. परम नवदीप सिंह, धोद से महेश मोरदिया तथा निवाई से प्रहलाद नारायण बैरवा को भी 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details