राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में फिर सावन की बौछार....कई शहरों में बरसे बादल

प्रदेश में 2 जुलाई को मानसून की एंट्री के बाद प्रदेश भर में मानसून को लेकर लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. जिसके बाद बुधवार को मानसून ने दोबारा दस्तक दी और बारिश का दौर शुरू हुआ, लेकिन प्रदेश भर में इस बार 195 मिलीमीटर बारिश होनी थी. लेकिन सिर्फ 113.56 मिलीमीटर हुई है.

By

Published : Jul 25, 2019, 9:56 AM IST

राजस्थान में फिर सावन की बौछार

जयपुर.राजस्थान प्रदेश में जयपुर सहित बुधवार को दोपहर बाद करीब आधा घंटा तेज बारिश हुई. जिससे गर्मी से लोगों को राहत जरूर मिली,लेकिन इसके बाद उमस बढ़ गई. अलवर और नागौर के परबतसर में भी बारिश हुई.जयपुर सहित प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर पिछले करीब 15 दिन से बारिश नहीं हुई थी.

राजस्थान में फिर सावन की बौछार

इससे दिन रात का पारा लगातार बढ़ रहा. बीती रात सात शहरों में तापमान 30 डिग्री के ऊपर रहा. जयपुर, कोटा ,सवाई माधोपुर, बाड़मेर और जोधपुर सहित कई इलाकों में 30 डिग्री से तापमान रहा.वहीं गंगानगर चूरू बीकानेर फलोदी जैसलमेर जैसे शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. जयपुर में मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी पड़ी.

वहीं बुधवार को भी लोगों को दोपहर तक गर्मी ने झुलसाया था,लेकिन दोपहर बाद आसमान में बादल छाये और बारिश का दौर शुरू हुआ.इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली हालांकि कई इलाकों में सड़कों पर पानी भरने से वाहन चालकों को खासी परेशानी भी हुई. माही प्रदेश में सिर्फ 2 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

प्रदेश में अब तक 195 मिलीमीटर बारिश होनी थी, लेकिन सिर्फ 113.56 मिलीमीटर अभी तक हुई है. यानी औसत से 42 मि. मि . कम बारिश हुई है. साल 2004 के बाद पहली बार जुलाई में इतनी कम बारिश देखने को मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details