राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में किसानों के 14 लाख टन जिंस खरीदेगी सरकार

राजस्थान में समर्थन मूल्य पर 9 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीद का लक्ष्य रखा गया है. वहीं 5.50 लाख मीट्रिक टन चने की खरीद की जाएगी. इसके लिए सभी निर्धारित क्रय केंद्रों को निर्देश दे दिए हैं.

By

Published : Mar 22, 2019, 5:28 PM IST

Updated : Mar 22, 2019, 7:14 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

जयपुर.राजस्थान में समर्थन मूल्य पर 9 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीद का लक्ष्य रखा गया है. वहीं साढ़े पांच लाख मीट्रिक टन चने की खरीद की जाएगी. हड़ौती संभाग में समर्थन मूल्य पर खरीद जारी है. वहीं अन्य जिलों में शासन ने सभी निर्धारित क्रय केंद्रों को निर्देश दे दिए हैं.

देखें वीडियो

प्रदेश में सरसों और चना राजफेड के माध्यम से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हो गई है. 15 मार्च से यह खरीद हाड़ौती संभाग से शुरू हुई. वहीं अन्य संभागों में 1 अप्रैल से सरसों की खरीद शुरू हो जाएगी. समर्थन मूल्य पर खरीद की समीक्षा मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में बैठक आयोजित की गई. हाड़ौती संभाग में सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद 15 मार्च से शुरू हो गई. वहीं चना खरीद 25 मार्च से प्रारंभ हो जाएगी. शेष बचे संभागों में दोनों उत्पादों की खरीद 1 अप्रैल से प्रारंभ होगी.

यह भी पढ़ें:बीजेपी ने राहुल गांधी के करीबी पित्रोदा पर किया पलटवार...कहा- सर्जिकल स्ट्राइक पर शक सेना का अपमान

सरसों के 9 लाख मेट्रिक टन और चने के 5.50 लाख मैट्रिक टन खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. सरसों 4200 रू प्रति क्विंटल और चने का समर्थन मूल्य 4620 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है. प्रमुख शासन सचिव सहकारिता विभाग के अभय कुमार ने बताया कि किसानों के उत्पाद की खरीद के लिए नलाइन पंजीकरण किया जा रहा है. 1 अप्रैल से हाडोती को छोड़ने संभागों में शुरू होने वाली खरीद पर राजफेड को खरीद केंद्रों की सूची तैयार की जाएगी. सभी निर्धारित क्रय केंद्रों को आवश्यक संसाधन जुटाने के निर्देश दे दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि पीएसएस योजना के तहत खरीद 90 दिन तक जारी रहेगी. इसके लिए किसान अपने ब्लॉक में स्थित खरीद केंद्र पर उपज को बेचने के लिए पंजीयन करवा सकते हैं.इसके लिए उन्हें खसरा गिरदावरी पी 35 को ऑनलाइन अपलोड करना होगा.


Last Updated : Mar 22, 2019, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details