राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में जन सूचना पोर्टल की शुरूआत...सोनिया गांधी ने दिया कार्यक्रम में मैसेज

By

Published : Sep 13, 2019, 6:01 PM IST

राजस्थान में शुक्रवार को जन सूचना पोर्टल की शुरूआत हो गयी है इस पोर्टल के शुभारंभ के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी विडियो मैसेज जारी किया गया. जिसमें उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार लागू कर यूपीए की सरकार ने नागरीक अधिकारों को मजबूत किया था, जो कांग्रेस की लोकतांत्रिक विचारधारा का सबूत है.

जन सूचना पोर्टल की शुरूआत,Public information portal launched

जयपुर. राजस्थान में शुक्रवार को जन सूचना पोर्टल की शुरूआत हो गयी है इस पोर्टल के शुभारंभ के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी विडियो मैसेज जारी किया गया. जिसमें उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार लागू कर यूपीए की सरकार ने नागरीक अधिकारों को मजबूत किया था, जो कांग्रेस की लोकतांत्रिक विचारधारा का सबूत है.

राजस्थान में जन सूचना पोर्टल की शुरूआत

लेकिन वर्तमान की केंद्र सरकार के समय में देश एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है और केंद्र सरकार ने सूचना के अधिकार में संशोधन के माध्यम से उसे कमजोर करने का प्रयास किया है. वहीं सोनिया गांधी ने राजस्थान में इस पोर्टल के लागू होने के बाद कहा कि राजस्थान का ये पोर्टल अन्य राज्यों के लिए भी मिसाल बनेगा.

जिसका मतलब साफ है कि देश में जहां भी कांग्रेस की सरकारें है वहां इस तरह से आरटीआई कानून को मजबूत करने का काम किया जा सकता है. वहीं शुक्रवार को कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा. गहलोत ने कहा कि वर्तमान सरकार ने जो सूचना के कानून में संशोधन किया है उससे लोगों में आशंका हो गयी है.

पढ़ें. भीलवाड़ा में धूमधाम से बप्पा को किया गया विदा, चाक चौबंद रही सुरक्षा व्यवस्था

गहलोत ने कहा कि सूचना आयुक्त की नियुक्ती राज्यों का अधिकार था, जिसे केंद्र को अपने हाथ में लेने की कोई आवश्यकता नही थी. इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि ज्यूडिसरी और चाहे इंकम टैक्स या ईडी सब संवैधानिक संस्थाओं को प्रभावित किया जा रहा है. आजादी के बाद ऐसा कभी नही हुआ, इसिलिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निर्देश दिये है कि कांग्रेस को सड़कों पर उतरकर जनता के बीच ये बतानी पडे़गी कि देश के वर्तमान हालात क्या है. गहलोत ने कहा कि आज देश में जो घुटन का माहौल है उसी के चलते बीते 15 दिनों में दो आईएएस अधिकारियों ने अपनी नौकरी छोड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details