राजस्थान

rajasthan

वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामला: बेरोजगारों ने कर्मचारी चयन बोर्ड कार्यालय घेरा, नए कानून के तहत सजा की मांग

By

Published : Nov 14, 2022, 4:46 PM IST

वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में एक बार फिर बेरोजगारों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ (Jobless Youths Protest in Jaipur) मोर्चा खोला है. सोमवार को बेरोजगारों ने कर्मचारी चयन बोर्ड दफ्तर का घेराव किया और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है.

Jobless Youths Protest in Jaipur
Jobless Youths Protest in Jaipur

जयपुर. वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में लिप्त दोषियों की नए कानून के तहत संपत्ति जब्त करने और कानूनी कार्रवाई (Jobless Youths Protest in Jaipur) करने की मांग को लेकर बेरोजगारों ने कर्मचारी चयन बोर्ड का घेराव किया. इस दौरान उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी, कंप्यूटर अनुदेशक, मोटर वाहन निरीक्षक भर्तियों के परिणाम जारी करने और विभिन्न भर्तियों के दस्तावेज सत्यापन शेड्यूल जारी करने की भी मांग रखी.

गुजरात से लौटने के बाद बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने सोमवार को एक बार फिर सरकार और (Forest guard recruitment exam paper leak case) प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला. विभिन्न भर्ती परीक्षाओं से जुड़े बेरोजगार अभ्यर्थियों ने सोमवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया. इस दौरान अगुवाई कर रहे बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी, कंप्यूटर अनुदेशक और मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती का परिणाम अब तक जारी नहीं किया गया है. पीटीआई, पुस्तकालय अध्यक्ष और प्रयोगशाला सहायक भर्ती के परिणाम जारी करने के बाद भी अब तक दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूल जारी नहीं किया गया.

बेरोजगारों ने कर्मचारी चयन बोर्ड का किया घेराव

पढ़ें. वनरक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, दूसरी पारी में हुई परीक्षा निरस्त...2 लाख से अधिक परीक्षार्थी दोबारा देंगे एग्जाम

उपेन ने कहा कि वनरक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले में दोषियों पर नए कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग को लेकर कर्मचारी चयन बोर्ड के कार्यालय पहुंचे. उन्होंने कहा कि पेपर लीक करने वाले माफियाओं में सजा का डर नहीं है. इस वजह से बेरोजगारों के सपने टूट रहे हैं. आगामी दिनों में होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा में युवाओं का नुकसान न हो, इसको लेकर प्रशासन सक्रिय रहे. उन्होंने आरोप लगाया कि पेपर लीक के प्रकरणों में माफिया और नेताओं का गठजोड़ है. जब तक ये गठजोड़ खत्म नहीं होता, ये लोग युवाओं के सपनों को बेचते रहेंगे. कई प्रकरणों में एसओजी में शिकायतें पेंडिंग चल रही हैं. आज तक उन पर कार्रवाई नहीं की गई. ऐसे लोगों को सजा दिलवाने के लिए बेरोजगारों का संघर्ष आगे भी जारी रहेगा.

पटवारी भर्ती से जुड़े बेरोजगारों ने बताया कि उनका रिजल्ट जारी हो चुका है, लेकिन बोर्ड से रेवेन्यू बोर्ड में जो दस्तावेज जाने हैं वो अब तक भिजवाए नहीं गए हैं. वहीं पशुधन सहायक भर्ती में टीएसपी रिजल्ट का इंतजार कर रहे युवाओं ने बताया कि नॉन टीएसपी का रिजल्ट भी जारी हो गया, नियुक्ति भी दी जा रही है. लेकिन टीएसपी का अब तक रिजल्ट भी जारी नहीं किया गया है.

पढ़ें. वनरक्षक भर्ती परीक्षा : दूसरे दिन के पहले चरण में 52.62 फीसदी उपस्थिति, पहले से ज्यादा बरती गई सख्ती

ये रखी प्रमुख मांगें :

  • ग्रामविकास अधिकारी, कंप्यूटर अनुदेशक, मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्तियों का परिणाम जारी किया जाए.
  • प्रयोगशाला सहायक, पुस्तकालयाध्यक्ष, पीटीआई भर्ती के दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूल जारी किया जाए.
  • वनरक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में लिप्त सभी दोषियों की संपत्ति जब्त करके सख्त कानूनी कार्रवाई नए कानून के तहत की जाए.
  • पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, पशुधन सहायक भर्ती की सूची जारी की जाए.
  • ओबीसी आरक्षण की विसंगतियां तत्काल दूर करके शिक्षक भर्ती और सूचना सहायक भर्ती की विज्ञप्ति जल्दी जारी की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details