राजस्थान

rajasthan

प्रदेशभर में प्री-डीएलएड परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, 92.47 फीसदी रही उपस्थिति

By

Published : May 26, 2019, 9:05 PM IST

प्रदेशभर में रविवार को प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित हुई. इस दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए गए. वहीं परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया गया.

प्री डीएलएड परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न

जयपुर. पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर की ओर से रविवार को प्री-डीएलएड परीक्षा का आयोजन किया गया. दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 2 हजार 212 परीक्षा केंद्र बनाए गए. परीक्षा में कुल 7 लाख 51 हजार 127 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें से 6 लाख 94 हजार 576 परीक्षार्थी उपस्थित रहे. राजधानी जयपुर में सबसे अधिक 61 हजार 968 अभ्यर्थी पंजीकृत थे. और इनके लिए 149 परीक्षा केंद्र बनाए गए. परीक्षा के सफल संचालन के लिए शिक्षा निदेशालय स्तर से जिलेवार पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किए गए.

प्रदेशभर में प्री डीएलएड परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, 92.47 फीसदी रही उपस्थिति

परीक्षा की निगरानी के लिए विभाग ने बहुत पुख्ता व्यवस्था की. जिसमें 5 परीक्षा केंद्रों पर एक प्राधिकृत अधिकारी परीक्षा के समय पूरे 3 घंटे अपने आवंटित केंद्रों का राउंड लेते रहे. विभाग की ओर से कड़ी सुरक्षा होने के बाद भी गांधीनगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में परीक्षार्थियों ने अनियमिताओं की बात की. उन्होंने कहा कि पेपर खत्म होने से पहले ही परीक्षा कक्ष में मोबाइल बांट दिए गए. जिससे परीक्षा की साख पर सवाल खड़ा होता है. इस दौरान परीक्षार्थियों ने कहा कि पेपर सरल था, लेकिन मनोविज्ञान में कुछ समस्याएं आई.

नागौर जिले में 57 केंद्रों पर परीक्षा


नागौर जिले में 57 केंद्रों पर परीक्षा
नागौर जिले में भी डीएलएड परीक्षा को लेकर नागौर और डीडवाना में 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए. करीब 20 साल बाद बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा का जिम्मा एक बार फिर शिक्षा विभाग को दिया गया है. जिले में 57 परीक्षा केंद्रों पर 2 बजे से 5 बजे तक परीक्षा हुई. जिसे पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए उड़न दस्ते और प्रवेश परीक्षा की निगरानी के लिए प्रभारी नियुक्त किए गए. वहीं अवांछित गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए.

करौली जिले में 61 केन्द्रों पर आयोजित हुई परीक्षा


करौली जिले में 61 केन्द्रों पर आयोजित हुई परीक्षा
करौली. जिले मे रविवार को 61 केंद्रों पर प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित हुई. शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए 12 सतर्कता दलों का गठन किया गया. जिसमें एक दल ने पांच परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखी. इसके अलावा एक राज्य स्तरीय टीम, एक टीम मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी और एक टीम डाइट प्रिंसिपल के नेतृत्व में गठित की गई. जिन्होंने जिलेभर के परीक्षा केंद्रों पर अपनी नजर रखी और केंद्रों पर जाकर जायजा लिया. अतिरिक्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गोविंद शर्मा ने बताया कि जिले में 61 केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें करौली शहर में 23 और हिंडौन शहर में 38 परीक्षा केंद्रों पर कुल 20 हजार 410 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

बाड़मेर में परीक्षा केंद्र पर मोबाइल की अनुमति नहीं
बाड़मेर में परीक्षा केंद्र पर मोबाइल की अनुमति नहींबाड़मेर जिले में भी जिला मुख्यालय सहित बालोतरा, बायतु और चौहटन में परीक्षा केंद्रों पर प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित हुई. परीक्षा में करीब 30 हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया. केंद्रों पर 2 बजे बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया. इस दौरान नकल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए गए. परीक्षा के दौरान केंद्रीय अधीक्षक के अलावा अन्य किसी भी कर्मचारी को केंद्र में फोन लाने की अनुमति नहीं थी. वहीं प्रवेश द्वार पर भी छात्रों की चेकिंग कर प्रवेश दिया गया.
चूरू जिले में बनाए 54 परीक्षा केंद्र


चूरू जिले में बनाए 54 परीक्षा केंद्र
चूरू जिले में भी 54 परीक्षा केंद्रों पर प्री डीएलएड परीक्षा आयोजित हुई. जिसमें 15 हजार से भी ज्यादा छात्र छात्राओं ने भाग लिया. जिले के सुजानगढ़ में 12 परीक्षा केंद्र, रतनगढ़ में 14 परीक्षा केंद्र, सरदारशहर में 10 केंद्र और जिला मुख्यालय पर 18 केंद्र बनाए गए. आपको बता दें कि चूरू जिले में प्री डीएलएड की परीक्षा के लिए कुल 16 हजार 567 अभ्यार्थियों ने पंजीयन करवाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details